लीवर मजबूत करने की दवा / Liver Ke Liye Sabse Acchi Ayurvedic Dava

लीवर मजबूत करने की दवा कौन सी है?

दोस्तों, आज हम बात करनेवाले है एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल पर जो की लोग अक्सर पूछते है लीवर को स्वस्थ करने की दवा कौन सी है? आपको पता होना चाहिए लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो कोई important कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है, जैसे कि खाना digest करना , blood purify करना , और कोई प्रकार के बिषाक्त पदार्थ को बहार निकलने का काम करता है। इसीलिए लीवर की सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है।

लेकिन क्या होता है , कोई बार हमें अपनी लापरवाह की बजह से यानि की गलद खानपान और unhealthy lifestyle के कारण लिवर में समस्या हो जाती है। और तब हमारी लिवर सही डंग से कार्यो नहीं कर पाते, ऐसे स्तिति में पेट फूलना, अपच, रोज मल साफ़ ना होना, भोग न लगना और बार बार पेट में गैस बनना जेसे कोई प्रोब्लेंस होना शुरू हो जाता है। और इसके लिए तब सही दवाओं का चुनाब करना बहुत ही आबस्यक होता है। आजकल बाजार में कई प्रकार की लीवर से जुड़ी दवाए available होते हैं, लेकिन इनमे से सही दवा का चुनाब करना बेहद आबस्यक होता है और इसीलिए लीवर मजबूत करने की दवा कौन सी है? इसके बारे में जानने से पहले कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानना आपके लिए काफी जरुरी है, ताकि आप अपनी लिवर के लिए सही दवा को चुन सके।

लीवर की बीमारी- Liver Disease In Hindi.

अगर आप लिवर के लिए एक अच्छी दवा ढूंढ रहे है, तो में आपको बताने जा रहा हूँ ऐसी बेहतरीन दवाओं के बारे में जिनकी मदद से आप अपनी लिवर को बहुत ही जल्द ठीक कर पाएंगे। लीवर मजबूत बनाने की दवा कौन सी है? इसका जबाब जानने से पहले आपको सबसे पहले confirm होना जरुरी है की आपको सही में लिवर की बीमारी है या नहीं। देखिये, लिवर में कोई तरह का बीमारी हो सकती है, जैसे की jaundice, hepatitis -a , hepatitis -b ,hepatitis -c, fatty liver, liver cirrhosis, liver abscess जैसे कोई गंभीर बीमारी हो सकता है। अगर आप इसी तरह का कोई गंभीर बिमारिओ से जूझ रहे है, तो आपको अपनी डॉक्टर के सुझाब के अनुसार ही दवाई लेना चाहिए।

लीवर मजबूत करने की दवा

फैटी लीवर के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है । Best Ayurvedic Remedy For Fatty Liver In Hindi.

आज के समय में ज्यादातर लोगो में फैटी लिवर की समस्या दिखने को मिल रहा है और येह एक बहुत ही common बीमारी हो चुकी है। गलद आहार और हमारी दिनचर्या सही न होने के कारण fatty liver जैसे बीमारी की सुरुवात होने लगता है । फैटी लिवर की सुरुवाती समय में अगर इसका इलाज किया जाए तो इस बीमारी को आगे बढ़ने से रोखा जा सकता है। जैसे की सही diet लेना, हर रोज सुभे सुभे आधे घंटा exercise करना, प्राणायाम करना और अच्छी नींद की भी आबस्यक होती है। अगर कोई बेक्ति इन नियमो को पालन करे तो फैटी लिवर की बीमारी को निश्चित रोप से ठीक कर सकते है। इसके अलाबा फैटी लिवर की बीमारी में vitamin E capsule लिया जा सकता है। अगर आप चाहे तो सुभे और साम दो बार खाना खाने के बाद एक एक capsule लेह सकते है, यह दवा आपके fatty liver की बीमारी को आगे बढ़ने की जोखिम को रोखने में काफी हद तक मदद करता है।

लिवर की बीमारी के लक्षण । Symptoms Of Liver Disease In Hindi

कभी कभार कुछ सामान्यो कारणों की बजह से लिवर में दवाब पड़ता है इससे भोग बिलकुल नहीं लगता है , बार बार पेट में गैस बनती है , खाना digestion में प्रॉब्लम होती है , कभी कभी उलटी भी हो जाती है ,आँख में पीलापन और पेशाब का रंग पीला होने के साथ साथ अगर कमजोरी की लक्षण नजर आ रहा है तो इस स्तिति के लिए आपका लिवर जिम्मेदार हो सकता है। यह पूरी तरह से तो कहा नहीं जा सकता है लेकिन फिर भी एक अनदाजा लगाया जा सकता है। लिवर की बीमारी के बारे में निश्चित होने के लिए कुछ blood test करवाना आबस्यक होता है, जेसे की ALT , AST और Bilirubin टेस्ट करने से लिवर का condition क्या है यो पता लगाया जा सकता है।

लिवर के लिए सबसे अच्छी दवा। Ayurvedic Medicine For Liver Disease In Hindi.

अगर आप हमें पूछे, लीवर मजबूत करने की दवाई कौन सी है ? तो में आपको हजारो दवा नाम बता सकता हूं लेकिन वही आपके लिए जानना जरुरी है जो दवा आकपे काम आ सके और कोई side effects भी न हो। लेकिन अब सवाल येह है की आपके लिए कौनसी दवा सबसे अच्छी होगी ? यानि की आयुर्वेदिक या अल्लोपत्तिक। कौनसा लेना चहिये आपको ?
तो इसके लिए में आपको बता दो की लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेदिक दवा के अलाबा कुछ बेहतर हो ही नहीं सकता। अगर लिवर में कोई-छोटा मोटा समस्या है तो ayurvedic liver tonic का सेबन आपके लिए काफी बेहतर हो सकता है।

अब आइये जानते है, लिवर के लिए अच्छी दवाई  कौनसी है ? Lets Know what Is The Best Ayurvedic Remedy For Liver.

Himalaya Liver Care capsule , Pack of 180 Capsules

लीवर मजबूत करने की दवा

 

**Liver care इस दवा को प्राकृतिक जड़ीबूटीओ से मिलकर बनाया गया एक आयुर्वेदिक दवा है , जिसको Himalaya company दवारा manufacture किया गया है। इस दवा कैप्सूल के रूप में बाजार में आपको आसानी से मिल जायेंगे। येह औषधि लिवर संमंधी सारी परिसानिओ को दूर करने के लिए एक रामबाण तरीका है। नियमित तरीके से अगर आप इसका सेबन करते है तो आपका लिवर कभी भी बीमार नहीं पड़ेगा। येह बहुत ही अच्छी औषधि है जो सभी प्रकार की लिवर संमंधी समस्याओ का इलाज करती है। दोस्तो इसके अंदर प्राकृतिक गुणों के साथ साथ Antioxidant , Anti-inflammatory और Antihepatotoxicity गुण पाए जाते है जो आपकी लिवर की समायो को ख़तम करने का काम करते है अगर आपका लिवर सही ढंग से काम नहीं कर रहे है या फिर poor metabolism है लिवर की साथ ही साथ अन्य प्रकार की जो भी समस्याऐ है उनको जड़ से खतम करता है। इस कैप्सूल को आपको दिन में दो बार लेना है खाना खाने के बाद या फिर आप अपनी डॉक्टर की सलाह से लेह सकते है। यह दवाई काफी मेहेंगा हो सकता है जिसका price करीब करीब 2500/- के आसपास पड़ सकता है।

**दूसरा जो है Liv 52 जिसके बारे में आप सभी लोग जानते होंगे, येह भी काफी अच्छी दवाई है। जिन लोगो का लिवर कमजोर है , भोग नहीं लगता है या फिर jaundice की बीमारी में भी यह दवा आप लेह सकते है। कोई side effects नहीं है , दिन में दो बार खाना खाने के पहले आप आराम से ले सकते है।
यह दवा टेबलेट और सिरप दोनों फॉर्म में available है, किसी भी एक को आप लेह सकते है।

  1. Liv 52 syrup / tablet. Liv 52 DS syrup /tablet.
  2. Liv 52 DS syrup /tablet.

लिवर की सबसे अच्छी दवा कौन सी है (2)

अक्सर पूछे जानेवाले सवाल….

1.लीवर मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

लिवर को स्वस्त रखने के लिए सुद्ध शाकाहारी आहार लेना चाहिए , साथ ही seasonal fruits और लिवर को साफ़ रखने के लिए सुबहे के समय lemon juice पीना चाहिए।

2.लिवर के लिए सबसे अच्छा फल कौनसा है ?

लिवर के लिए vitamin -c युक्त फल सबसे अच्छा माना जाता है। जैसे संतरे , निम्बू , काला जामुन , अंगूर और खट्टे स्वाद युक्त फल लिवर को हैल्थी रखने के साथ साथ लिवर में जमा बिसाक्त पदार्थ को भी बहार निकलने का काम करता है।

3.लिवर इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए ?

बिसेष करके liver infaction में इन सब चीजों को बिलकुल नहीं खाना चाहिए जो लिवर की स्तिति को ओर ज्यादा ख़राब कर सके, जैसे की सबसे पहले alcohol , cold drinks , ज्यादा मात्रा में नमक , fast food , ज्यादा तैले हुए पदार्थ , ज्यादा मात्रा में चीनी या मिठाईया ऐसे चीजों को अवॉयड करना चाहिए।

Read more..

Leave a Comment