Aldigesic P Tablet Uses In Hindi – एल्डिगेसिक-पी टेबलेट के बारे में बेहतरीन जानकारी

Aldigesic p Tablet uses in hindi

Aldigesic P Tablet Uses In Hindi

दोस्तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको एल्डिजेसिक पी टेबलेट के बारे में एकदम सही और ऑथेंटिक इनफार्मेशन देने जा रहे है। दोस्तो इस तरह दवा के बारे में जानकारी आपको इंटरनेट पर बहुत सारे मिल जायेंगे, लेकिन ऐसी रुचक तत्व के साथ और प्रामाणिक आधार पर ऐसी जानकारी आपको कही नहीं मिलेगा। साथियो, आगे बढ़ने से पहले हम आपको साबधान कर देना चाहते है की कोई भी एलोपैथिक दवा का उपयोग सिर्फ इंटरनेट पर दिए गए इनफार्मेशन के आधार पर नहीं करना चाहिए। तो आइये Aldigesic P tablet Uses की जानकारी के साथ आगे बढ़ने से पहले एल्डिजेसिक पी टेबलेट के बारे में कुछ बेसिक नॉलेज हम आपको देना चाहेंगे।

एल्डिजेसिक पी टैबलेट क्या है ?

दोस्तो, अगर मैं आपको एक-शब्द में कहूं तो एल्डिजेसिक-पी टैबलेट एक दर्द नाशक (Analgesic) दवा है। इस टेबलेट में दो अलग-अलग कम्पोजीशन को एड की गई है। उनमे से एक है एसिक्लोफेनाक 100 mg और दूसरा पैरासिटामोल 325 mg . येह टेबलेट Alkem Laboratories द्वारा निर्मित एक जेनेरिक दवा है। इस टेबलेट के प्रत्येक स्ट्रिप में (15) गोलिया मजूद होता है, जिसका प्राइस लग-भग 100/- रुपये के आस-पास है। दोस्तों यह टेबलेट आज भी बहुत पुरानी दर्द- नाशक औषधि के रूप में बाजार में उपलब्ध है। भले ही यह एक जेनेरिक दवा है, लेकिन इसका असर लगभग किसी ब्रांडेड दवा के बराबर ही है। अब आइये, एल्डिजेसिक पी टैबलेट के उपयोग (Aldigesic P Uses In Hindi) के बारे में जानते है।

एल्डिजेसिक पी टैबलेट का उपयोग – Aldigesic P Tablet Uses In Hindi

साथियो, जैसे की हमने आपको कहा की येह टेबलेट एक दर्द निवारक दवा है। लेकिन साथ ही यह जानना भी बेहद जरूरी है कि किस तरह के दर्द के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तो, आमतौर पर एल्डिजेसिक पी टैबलेट का उपयोग बदन दर्द, दांत दर्द, सिरदर्द, हल्के बुखार, किसी चोट या सूजन, आर्थराइटिस, ऑस्टिओ-आर्थराइटिस जैसी स्तिति में डॉक्टर द्वारा इस टेबलेट को लेने की सलाह दी जाती है। एल्डिजेसिक पी टैबलेट बच्चे को नहीं दिया जाता है। बच्चे के लिए Aldigesic P Syrup उपलब्ध है। लेकिन आप इसे छूटे बच्चे के लिए लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से कंसल्ट जरूर करें।

Aldigesic p Tablet uses in hindi

सिरदर्द (Aldigesic P Tablet For Headache) एल्डिजेसिक पी का उपयोग कभी-कबार सिरदर्द के लिए किया जा सकता है। लेकिन हम आपको बता दे येह टेबलेट वास्तव में सिरदर्द की दवा नहीं है। यह इसीलिए है, क्यों की सिरदर्द का कोई अलग-अलग कारण हो सकता है और प्रकार भी भिन्न है। इसीलिए सामान्य सिरदर्द के लिए एल्डिजेसिक पी टेबलेट का आदत ढालना ठीक नहीं है, इससे बुरा प्रभाब पड़ सकता है।

दांत दर्द (Aldigesic P Tablet For Toothache)- किसी बजह से आपके दांत में अगर दर्द हो रहा है तो सामायिक आराम के लिए एल्डिजेसिक पी टैबलेट आप ले सकते है। यह टेबलेट दां त के दर्द और मसूड़ों की सूजन दोनों को कम करती है। अगर दांतों में कोई गंभीर संक्रमण है तो इस टेबलेट को एंटीबायोटिक के साथ लेने से बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

किसी चोट या सूजे हुए स्थान पर दर्द – अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में चोट लग जाए तो इस चोट की बजह से होनेवाली दर्द या सूजन (Inflammation) को कम करने के लिए आप एल्डिजेसिक पी टेबलेट को ले सकते है।

आँखों में दर्द या सिरदर्द – दोस्तो, आप लोगों ने सायद महसूस किया होगा की सिरदर्द के साथ कभी-कभी आँख में भी दर्द करता है। अगर आपको भी ऐसा होता है तो दर्द-नाशक दवा के रूप में आप भी एल्डिगेसिक-पी का सेबन कर सकते है।

हाथ या पैर में मोच आना – किसी भारी सामान उठाने से या कामकाज के दौरान यदि आपके हाथ या पैरो में मोच आ जाए तो आपको भयानक दर्द का सामना करना पड़ सकता है। और ऐसी परिस्तिति में इस भयावह दर्द से राहत पाने के लिए Aldigesic P टेबलेट खाना-खाने के बाद ले सकते है।

बुखार – (Aldigesic P For Fever) – जैसे की हमने आपको कहा की एल्डिगेसिक-पी टेबलेट दर्द के साथ-साथ बुखार को भी कम करता है। कभी-कभी आपको शरीर में दर्द के साथ हल्का बुखार भी महसूस हो सकता है। यदि आपको बिना किसी गंभीर कारण के ऐसे ही हल्का बुखार लगता है तो ऐसे में आप इस टेबलेट को सुबह – शाम दो बार खाना खाने के बाद ले सकते है। इससे बुखार कम हो सकता है।

Aldigesic p Tablet uses in hindi

 

एल्डिजेसिक पी टैबलेट का उपयोग कैसे करें – Aldigesic P Tablet Uses

एल्डिजेसिक-पी टेबलेट को किसी भी दर्द, सूजन या फीवर के स्तिति में सुबह ब्रेकफास्ट के बाद और शाम को डिनर के बाद एक-एक करके इस टेबलेट को लिया जाता है। ध्यान रखे जब भी आप इस गोली का सेबन करते है तो खाना-खाने के पहले एंटासिड या गैस की गोली जरूर ले। क्यों की Aldigesic P एक पैन रिलीवर औषधि है। यदि आप बिना एंटासिड या गैस की गोली के इसका सेबन करते है तो आपको एसिडिटी या गैस्ट्राइटिस की समस्या से गुजरना पड़ सकता है। इसके अलाबा येह भी ध्यान में रखे की किसी भी पैन रिलीवर दवा ज्यादा से ज्यादा 6 दिन तक लेह सकते है, इससे ज्यादा लेना आपके लिए नुकशान दायक हो सकता है।

एल्डिजेसिक पी टेबलेट कैसे नहीं लेना चाहिए ?

एल्डिजेसिक पी टेबलेट गर्वबती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं और छोटे बच्चे को नहीं दी जानी चाहिए।

दुष्प्रभाव (Aldigesic P Side Effects)

एल्डिगेसिक-पी टेबलेट को अगर आप बिना सोचे-समझे आपके मन-मर्जी के अनुसार लेते है तो इसका साइड इफेक्ट्स हो सकता है। वैसे ही पैन रिलीवर टेबलेट का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए। साइड इफेक्ट्स की बात करें तो इस टेबलेट को खाने से पेट में दर्द, जी मचलना, सिरदर्द, उलटी, सिर चकराना, कब्ज और स्किन एलर्जी जैसी समस्या उत्पन हो सकती है। इसीलिए हम आपको फिर से कहना चाहते है की एल्डिगेसिक पी या कोई भी पैन किलर दवा अपनी इच्छानुसार न ले। अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है।

Read more…

Leave a Comment