Becozyme C Forte Tablet Uses In Hindi । बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट की जानकारी

Becozyme C Forte Tablet Uses In Hindi की जानकारी

दोस्तो, अगर आप सबसे सस्था और असरदार multivitamin ढूंड रहे है तो आज की इस लेख में हम आपको बताएँगे ऐसा एक health supplement के बारे में ताकि आप विटामिन की कमी से होने वाली सभी समस्याओं का समाधान कर सकें। यह विटामिन टेबलेट बहुत ही सस्था, पॉपुलर और भारत के सभी जगाओ में आपको बड़ी आसानी से मिल जाएंगे जिसका नाम है बैकोज़ीम सी फोर्टे  . जी हाँ दोस्तो, बैकोज़ीम सी फोर्टेटेबलेट Piramal Enterprises Limited दवारा बनाया गया एक बहेतरीन multivitamin टेबलेट है, जिसकी कीमत सिर्फ 27 /- रुपये के साथ आपको 15 टेबलेट्स मिलजाएँगे।

बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट में पाये जानेवाले सामग्री :-

  • थायमिन मोनोनिट्रेट आईपी – 10 मिलीग्राम।
  • सायनोकोबालामिन आईपी – 10 एमसीजी।
  • निकोटिनामाइड आईपी – 50 मिलीग्राम।
  • पाइरिडोक्सिन हाइड्रोक्लोराइड आईपी – 3 मिलीग्राम।
  • राइबोफ्लेविन आईपी – 10 मिलीग्राम।
  • कैल्शियम पैंटोथेनेट आईपी – 16.30 मिलीग्राम।
  • बायोटिन यूएसपी – 0.15 मिलीग्राम।
  • एस्कॉर्बिक एसिड आईपी – 150 मिलीग्राम।

बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट की अबस्यकता

दोस्तो बर्तमान समय में बिसाक्त बाताबरण और पौस्टिक आहार की कमी होने से हमारी स्वास्थ दिन वो दिन बिगड़ते जा रहे है, जोकि स्वास्थ हमारी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। स्वास्थ अच्छा रखने के लिए हमारे सरीर में कोई प्रकार की पोषक तत्व की अबस्यकता होती है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपना स्वास्थ का ख्याल रखना भूल जाते है। दोस्तो, हमारा जो daily diet होता है उससे हमें सभी प्रकार की जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिसके कारन हमें कोई बार अपुष्टि, कमजोरी, नाईट ब्लाइंडनेस, एनीमिया और स्कर्वी जैसे बीमारी का सामना करना पड़ता है। तो दोस्तो, यदि आप भी इस प्रकार समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपके स्वास्थ्य के लिए और एक महत्वपूर्ण समाधान हो सकता है – बेकोजिम सी फोर्टे टेबलेट। तो आइए becozyme c forte tablet uses in hindi की जानकारी के बारे में जानने से पहले सबसे पहले हमें यह जानलेना है की बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट को लेने से हमें क्या क्या फायदा मिल सकता है।

becozyme C Forte tablet uses in hindi

 

बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट के फायदे (Becozyme c forte benefits) –

दोस्तों जब भी आपको विटामिन B की कमी हो तो इस टेबलेट में विटामिन B कॉम्प्लेक्स होने के कारण सारा विटामिन B इसमें मजूद होता है और इसमें एक्स्ट्रा विटामिन C यानी एस्कॉर्बिक एसिड भी होता है। और इसका लाभ यह होता है की मानलीजिए आपको कोई घाव हो गया है और येह घाव जल्दी नहीं भर रहा है तो ऐसे अमलो में यदि आप दवाई के साथ साथ बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट लेते है तो घाव जल्दी भर सकता है।

1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बेसोजीमे फोर्टे के फायदे

दोस्तो, अपनी इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए बैकोज़ीम C फोर्टे टेबलेट कारगर साबित हो सकती है। क्यों की इसमें विटामिन C मजूद होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदत करता है। अगर आप फिजिकली काफी कमजोर है, थकान भी महसूस करते है और साथ ही साथ कोई भी बीमारी अगर आसानी से ठीक नहीं होती है तो इसका मतलब है की आपका रोग प्रतिरोधक समता काफी कमजोर है। तो ऐसे में आप बैकोज़ीम सी टेबलेट ले सकते है, इससे आपको शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ साथ रोग प्रतिरोधक समता को बढ़ाने में भी मदद मिल सकता है।

2. मुंह में छाले पड़ना (mouth ulcer)

दोस्तो, आपलोगों ने देखा होगा की कभी कभी हमारे मुंह के अंदर छाले हो जाते है और जिसके कारन कुछ भी खाना नामुनकिन हो जाता है क्यों की इसमें बहुत ही ज्यादा दर्द रहता है और कुछ भी खाने से काफी जलन महसूस होती है। कभी कभी यह छाले (mouth ulcer) होंठो से लेकर गले के अंदर तक भी फैल जाते है , इसका कारन अनेको हो सकता है लेकिन ज्यादातर मामलो में विटामिन की कमी होने से ही मुंह में छाले पड़ते है। तो ऐसे में अगर आप बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट लेते है तो मुंह के छाले ठीक हो जाते है।

3. काले, घने और लम्बे बालों के लिए Becozyme c forte के फायदे –

दोस्तो अगर आपको कम उम्र में ही बाल झरने की समस्या है और साथ ही बाल सफ़ेद भी होते जा रहे है तो ऐसे स्तिति में बालों को मजबूत, घने और चमकदार बनाये रखने के लिए बैकोज़ीम सी टेबलेट का सेबन बेहद लाभकारी हो सकता है। क्यों की इस टेबलेट में Biotin जैसे तत्व को शामिल किया गया है जो नए के विकास और स्वस्थ नाख़ून के बेनेफिशियल होता है।

4. खून की कमी को दूर करने के लिए

अगर आपको खून की कमी है यानि की अगर आपकी सरीर में Red blood cell नहीं बन पा रहे है, सेल्स धीरे धीरे डैमेज होते जा रहे साथ ही साथ आपके स्किन भी डैमेज होते जा रहे है यानि आपकी स्किन देखने में रुखा सूखा नजर आ रहे है तो ऐसे में आप बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट ले सकते है। इसके अलाबा विटामिन c एंटी एजिंग के रूप में बहुत ही अच्छा काम करता है जोकि इस टेबलेट में मजूद है। अगर आकपे चेस्ट या फेस में pimples हो गया है या काले दागधब्बे के साथ छूटे छूटे दाना आने लगा है तो ऐसे में भी आप इस टेबलेट को ले सकते है।

**Becozyme C Forte साइड इफेक्ट
नियमित तरीके से अगर नॉर्मली रोजाना एक ही टेबलेट को लिया जाए तो किसी प्रकार की साइड इफेक्ट्स देखनेको नहीं मिलता। लेकिन इस टेबलेट को ज्यादा से ज्यादा यानि ओवरडोज़ लेने से थोड़ा बहुत दुष्प्रभाव दिखा जा सकता है। ओवरडोज़ या अगर यह दवा आपको सूट नहीं कर रहा है तो इस प्रकार साइड इफेक्ट्स है जैसे की खुजली, सिरदर्द, उलटी और कब्ज के अलाबा कोई गंभीर समस्या नहीं होता है।
**बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट का उपयोग कैसे करें (Dosage)

बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट को रोजाना सुबह नास्ता करने के बाद लिया जाता है। अगर आपको इस टेबलेट के उपयोग से अच्छे रिजल्ट मिल रहे है तो आप इस टेबलेट को लगातार दो महीने तक कंटिन्यू कर सकते है।

बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट को रोजाना सुबह नास्ता करने के बाद लिया जाता है। अगर आपको इस टेबलेट के उपयोग से अच्छे रिजल्ट मिल रहे है तो आप इस टेबलेट को लगातार दो महीने तक कंटिन्यू कर सकते है।

**बैकोज़ीम सी फोर्टे टेबलेट को लेने से पहले क्या क्या साबधानियॉ रखनी चाहिए ?

इस टेबलेट को लेने से पहले साबधानियॉ तब रखनी चाहिए जब आपको पहले से गंभीर बीमारी है जैसे की मानलीजिए आपकी liver में कोई परिसानी है, आपकी किडनी में कोई परिसानी है तो इस टेबलेट को नहीं लेना चाहिए । गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान महिलाओं के लिए, इस टैबलेट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

निचे दिए पोस्ट भी आप पढ़ सकते है

 

Leave a Comment