Bikasul Capsule Ke Fayde (Becosules capsule Pfizer Ltd.) | बीकासूल कैप्सूल खाने के फायदे

Bikasul capsule ke fayde

Bikasul Capsule Ke Fayde

दोस्तो अगर आपको बीकासूल कैप्सूल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम आपको बता देना चाहते है की बीकासूल कैप्सूल एक विटामिन B-काम्प्लेक्स कैप्सूल है, जिसका मतलब येह होता है की बीकासूल कैप्सूल में ८ (8) प्रकार के बी-विटामिन का संजोजन होता है। जैसे की

  • विटामिन बी 1 (थियामिन)
  • विटामिन बी 2 (रिबोफ्लाविन)
  • विटामिन बी 3 (नियासिन)
  • विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड)
  • विटामिन बी 6 (प्यरीडोक्सिन),
  • विटामिन बी 7 (बायोटिन)
  • विटामिन बी 9 (फोलिक एसिड)
  • विटामिन बी 12 (कबोलामिन)

इन सारे मिश्रणो से विटामिन बी-काम्प्लेक्स बनते है और बीकासूल कैप्सूल उनमे से एक बहुत ही अच्छा हेल्थ सप्लीमेंट है, जिसको लेने से हमें क्या लाभ मिलते है इस लेख के जरिये हम आपको बतानेवाले है।

Pfizer Ltd.कंपनी द्वारा बनाई गई येह येह प्रोडक्ट बहुत ही पुरानी और प्रभाबशाली दवा है, जिसका उपयोग काफी सालो से किया जा रहा रहा है। दोस्तो बीकासूल ऐसी एक कैप्सूल है जिसके बारे में लगभग हर किसी को मालूम है। और सबसे बड़ी बात येह है की बिना पर्ची के येह दवा आप अपनी जरुरत की हिसाब से ले सकते है।

1. बीकासूल कैप्सूल के लाभ

बीकासूल कैप्सूल खाने के फायदे अनेको है। जैसे की हमने आपको कहा की येह एक बी-बोकाम्प्लेक्स (vitamin B-complex) कैप्सूल है, इसीलिए एक ही कैप्सूल को रोजाना लेने से आपके सरीर में लगभग 50% विटामिन्स की कमी दूर हो सकती है। आज के समय में हम अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण अपने दैनिक आहार पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। और वह ही सबसे बड़ी गलती है की हमें भोजन के जरिये जिन जिन जरुरी पोषक तत्व की अबस्यकता होती है वह हमें नहीं मिल पाते। अगर आप भी इस समस्या के शिकार है तो बीकासूल कैप्सूल का सेबन कर सकते है, इससे आपकी इम्युनिटी मजबूद होगी और शारीरिक कमजोरी भी दूर होगी।

2 . Bikasul Capsule Ke Fayde (बीकासूल कैप्सूल खाने के फायदे)

बीकासूल कैप्सूल या बी-काम्प्लेक्स का जरुरत तब पड़ सकती है जब ब्यक्ति लम्बी से किसी बीमारी से अगर पीड़ित रहे तो। कुछ बीमारिया ऐसी भी होती है जैसे मुँह के छाले और येह एक बहुत ही आम समस्या है। मुँह के छाले (mouth ulcer) पड़ने से खाने-पीने में बहुत ही कठिनाई होती है। मुँह में जलन और दर्द भी हो सकती है। कभी कभी घाव ज्यादा होने से बुकार भी हो सकता है। तो ऐसी बिषम लक्षणो से राहत पाने के लिए डॉक्टर अन्यो दवाओं के साथ विटामिन b-काम्प्लेक्स कैप्सूल पर्चे में जरूर लिखते है।

गर्भबती महिलाये के लिए बीकासूल कैप्सूल

गर्भबती महिलाओ के लिए या जिन महिलाये बच्चे को दूध पिलाती है उनके लिए विटामिन B-काम्प्लेक्स या बीकासूल कैप्सूल का सेबन बहुत ही बेनेफिशियल मानी जाती है। मेडिकल स्टडीज के मुताबिक गर्भकालीन समय में विटामिन B-काम्प्लेक्स लेना बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए सहायक होता है। और साथ ही साथ इसके सेबन से उस समय महिलाओ को होनेवाली समस्याये जैसे सिर चकराना, उलटी और प्रीक्लैम्सिया (preeclampsia) की जोखिम भी कम हो सकती है।

साबधानी :- प्रेगनेंसी में खाने से पहले आप अपनी डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

विटामिन बी की कमी के लक्षण? (symptoms of vitamin B deficiency?)

दोस्तो सबसे पहले येह चीज आपको समझना चाहिए की किन सिचुएशन में आपको बीकासूल कैप्सूल या विटामिन बी-काम्प्लेक्स लेनी चाहिए। आमतौर पर किसी बीमारी, कमजोर इम्युनिटी या हमारी दैनिक आहार की जरिये अगर जरुरी पोषण की पूर्ति नहीं हो प् रही है तो ऐसी स्तिति में विटामिन बी-काम्प्लेक्स कैप्सूल का सहारा लेना पड़ता है। हमारी सरीर में विटामिन बी-काम्प्लेक्स की कमी होने से हमें कोई प्रकार के शारीरिक मुस्किलो का सामना करना पड़ता है, जैसे की…

  • शारीरिक कमजोरी
  • भोग न लगना
  • थकान लगना
  • बाल घिरना
  • त्वचा में फीका पड़ जाना
  • ठीक से देख न पाना
  • मुँह में छाले

आदि समस्याएं दीखने को मिलती है। और ऐसी परिस्तितिओ में उन सारी समस्याओ को ठीक करने के लिए Becosules Capsule का चुनाब आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

बीकासूल कैप्सूल का कीमत (Becosules capsule price)

बीकासूल कैप्सूल बहुत ही सस्ते दामों में सिर्फ 50 /- रुपये (15 capsules) में आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जायेगा।

बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए ?

बिशेष रूप से येह कैप्सूल मुँह के छाले, कमजोरी या थकान महसूस होना, बाल घिरना, भोग न लगना, नींद की परिशानी और इम्यून सिस्टम को मजबूद बनाने के लिए रोजाना एक कैप्सूल एक ही बार खाना खाने के बाद आप ले सकते है।

बिकासुल कैप्सूल नुकसान (Side effects of Becosules Capsule)

आमतौर पर बिकासुल कैप्सूल के बिशेष कोई साइड इफेक्ट्स दिखने को नहीं मिलता है। एक या दो परसेंट लोगो में कुछ कुछ साइड इफेक्ट्स होता है जैसे की खुजली, पेट में दर्द, दस्त, उलटी, इसके अलाबा कोई गंभीर नुकसान नहीं होता है।

येह भी आप पढ़ सकते है…

Leave a Comment