Cyclopam tablet kis kaam aati hai – साइक्लोपाम टैबलेट का उपयोग, फायदे, दुष्प्रभाव

cyclopam tablet kis kaam aati hai

Cyclopam tablet kis kaam aati hai समझिये आसान भाषा में।

नमस्कार दोस्तो, इस लेख में हम आपको साइक्लोपम टेबलेट के बारे में पूरी जानकारी देनेवाले है। साइक्लोपाम टैबलेट किस लिए यूज़ किया जाता है, कभ इसे यूज़ किया जाता है, किसे यह दवा दी जाती है और किसे नहीं साथ ही साइक्लोपाम टैबलेट की साइड इफेक्ट्स सहित इसके बारे में तमाम जानकारिया हम आपके साथ शेयर करनेवाले है। आमतौर पर लोगो को जानना होता है की साइक्लोपाम टैबलेट किस काम आती है ? तो यह जानने से पहले साइक्लोपाम टैबलेट के कुछ बेसिक चीजों के बारे में जानलेना बहुत ही आबस्यक है।

साइक्लोपाम टैबलेट (cyclopam tablet) क्या है ?

दोस्तो साइक्लोपाम टैबलेट एक एंटी-स्पास्मोडिक दवा है। जिसे खास तौरपर पेट दर्द के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इंडिगो रेमेडीज लिमिटेड नामक भारतीओ कम्पनी इस दवा को आबिष्कार किया है। इस टेबलेट में दो कम्पोजीशन का मिलावट किया गया है, उनमे से एक है पैरासिटामोल और दूसरा डाइसाइक्लोमाइन हाइड्रोक्लोराइड। येह दवा अलग अलग उम्र के लिए भी आपको मिल जाएंगे जैसे चोटे बच्चे के लिए ड्राप, सिरप और बड़ो के लिए टेबलेट मिल जाएंगे।

साइक्लोपाम टैबलेट किस काम आती है ?

दोस्तो जैसे की हमने आपको बताया की यह दवा पेट दर्द में उपयोग किया जाता है। लेकिन आपको बता दे की सिर्फ यह जान लेना आपके लिए काफी नहीं है। पेट दर्द होने के पीछे कोई कारण हो सकता है। जैसे की गैस, अपच, पेट में मरोड़ (Intestinal cramps), मासिक धर्म, पित्त में पथरी, किडनी में पथरी जैसी आदि कारण हो सकती है। लेकिन सभी प्रकार के पेट दर्द में साइक्लोपाम टैबलेट काम नहीं भी कर सकती है।

खास करके इस टेबलेट का उपयोग पेट में मरोड़, डायरिया के साथ पेट दर्द और यदि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट या पेट के निचले हिच्चे में दर्द होता है तो यह साइक्लोपाम टैबलेट का सेबन कार्योकारी होता है।

साइक्लोपाम टैबलेट का उपयोग – Cyclopam tablet uses in hindi

जैसे की हमने आपको कहां की साइक्लोपाम टैबलेट को दो कम्पोजीशन को कंबाइन करके तैयार किया गया है।

  1. डाइसाइक्लोमाइन हाइड्रोक्लोराइड २० mg (Dicyclomine hydrochloride 20 mg)
  2. पैरासिटामोल ३२५ mg (Paracetamol 325 mg)

जानिए डाइसाइक्लोमाइन हाइड्रोक्लोराइड का काम क्या होता होता है ? Uses of dicyclomine hydrochloride.

दोस्तो डाइसाइक्लोमाइन हाइड्रोक्लोराइड एंटीकोलिनर्जिक (anticholinergic) दवाओं के श्रेणी में आता है। जिसे ख़ास तौरपर आंत की बीमारी (IBS), एब्डोमिनल क्रैम्प्स या पेट में मड़ोर होने पर इस्तेमाल की जाती है। इस टेबलेट को लेने से उन सभी कारणों से होनेवाली पेट दर्द को ठीक किया सकता है।

दूसरा जो है पैरासिटामोल (Paracetamol) जिसके बारे में हर कोई परिचित है। पैरासिटामोल एंटीएनाल्जेसिक दवाओं के केटेगरी में आता है, जिसे हाई टेम्परेचर के साथ-साथ पैन रिलीवर यानि दर्दनाशक के रूप में भी जाना जाता है। तो कुल मिलाके यह दोनों कम्पोजीशन से बनी साइक्लोपाम टैबलेट पेट दर्द के मामले में बहुत अच्छी काम करती है।

पीरियड में पेट दर्द की टेबलेट नाम in english

पीरियड के दौरान अगर पेट की समस्या हो रही है तो ऐसे में cyclopam tablet आप सुभे – शाम दो बार एक एक गोली ले सकते है। लेकिन इसके लिए हम आपको बता दे की यदि पेट दर्द के साथ अन्यो कोई कम्प्लीकेशन है तो डॉक्टर के सलाह के अनुसार आपको यह टेबलेट जरूर लेना चाहिए। और दूसरी बात यह है की बच्चो के लिए यह दवा बिलकुल ही न ले। यदि आपका उम्र १५ (15) साल से ऊपर है तो यह टेबलेट आप ले सकते है।

किसे लेना बेहतर है साइक्लोपाम टैबलेट या स्पास्मोनॉर्म – Cyclopam tabet VS Spasmonorm tablet

दोस्तों पेट दर्द के लिए और एक दवा है स्पास्मोनॉर्म जिसे सायद आप इसे जानते होंगे। यह भी काफी अच्छी टेबलेट है जो पेट दर्द हो या मासिक धर्म के दौरान होनेवाली दर्द, दोनों स्तिति में बहुत अच्छा काम करती है। स्पास्मोनॉर्म टेबलेट का काम बिलकुल साइक्लोपाम टैबलेट की तरह ही एक जैसी होती है। क्यों की दोनों टेबलेट में समान कम्पोजीशन मजूद है :- डाइसाइक्लोमाइन हाइड्रोक्लोराइड 20 mg और पैरासिटामोल 325 mg . फर्क सिर्फ इतना ही है स्पास्मोनॉर्म टेबलेट एक जेनेरिक प्रोडक्ट है और साइक्लोपाम टैबलेट एथिकल ब्रांड है। Spasmonorm टैबलेट का निर्माण Cipla द्वारा किया जाता है जो कि एक बहुत बड़ी कंपनी है।

साइक्लोपाम टैबलेट का उपयोग कैसे करें – Cyclopam tablet uses

इंटेस्टिनल क्रैम्प्स, एब्डोमिनल क्रैम्प्स या पीरियड पैन होने पर आफ्टर फ़ूड यानि खाना खाने के बाद सुबह और शाम दो टाइम के लिए एक एक गोली आप ले सकते है। या आप अपनी डॉक्टर के सुझाब के अनुसार इस टेबलेट को ले सकते है। बच्चो के खुराक के बारे में हम इस लेख में कोई भी जानकारी नहीं दे रहे है। बच्चो के खुराक के बारे में जानने के लिए शिशु विशेषज्ञ से सम्पर्क कर सकते है।

दुष्प्रबाभ – Cyclopam tablet side effects in hindi

साइक्लोपाम टैबलेट का सबसे कॉमन साइड इफेक्ट्स :- मुंह सुख जाना, जी मचलना, कमजोरी महसूस होना, स्लीपिनेस , डायरिया आदि दुष्प्रबाभ जैसी लक्षणों को अनुभब कर सकते है। अगर साइक्लोपाम टेबलेट को लेने से आपको इस तरह का कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे।

Warning –

हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पाठकों के लिए मात्र एक जानकारी है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने लिए या किसी और के लिए कोई दवा लेने की कोशिश न करें।  

Read more….

Leave a Comment