Dexorange Syrup Ke Fayde (2024) – डेक्सोरेंज सिरप के फायदे और नुकसान

Dexorange Syrup Ke Fayde In Hindi

डेक्सोरेंज सिरप जो आज से कोई साल पहले बनी यह सिरप आज भी काफी फेमस है। अगर अपने पहले कभी इस सिरप को पीया है तो आपको जरूर पता होगा इसके फायदे के बारे में। दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो डेक्सोरेंज के बारे में नहीं जानता होगा, क्यों की हर किसी ने अपनी लाइफ में कभी न कभी इस सिरप को जरूर पिया होगा। दोस्तो डेक्सोरेंज सिरप एक आयरन टॉनिक है। डेक्सोरेंज सिरप के फायदे के अगर हम बात करें तो, जो नये आयरन टॉनिक या विटामिन B-12 सिरप बाजार में उपलब्ध होता है यह सभी प्रोडक्ट्स डेक्सोरेंज सिरप के मुकाबले कुछ भी नहीं है।

इस लेक में हम आपको डेक्सोरेंज सिरप के स्वास्थ से जुडी कुछ बिशेष फायदे के बारे में बताएँगे और साथ ही साथ इस सिरप को किसे पीना चाहिए, किसे नहीं पीना चाहिए, कभ पीना चाहिए और Dexorange syrup पीने से क्या नुकसान हो सकता है सभीकुछ बिस्तार से हम आपको बताने वाले । इसी लिए धैर्य सहित इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, ताकि डेक्सोरेंज सिरप के फायदे और इसके बहुत कुछ अनजान तत्व के बारे में आप जान सके।

Dexorange Syrup के परिचय

दोस्तो जैसे की हमने कहां डेक्सोरेंज सिरप एक आयरन टॉनिक है जिसे सन: 1971 में वॉर्डेक्स फार्मासूटिकल्स प्रिवेट लिमीड (Wardex Pharmaceuticals pvt.ltd) दवारा लंच की गई है और फ्रांको इंडिया कम्पनी (Franko India) इस प्रोडक्ट को मार्केट में सेल कर रहा है। 200 ml डेक्सोरेंज सिरप कांच के बोतल के साथ बाजार में उपलब्ध है। इस आयरन टॉनिक को भारत के हर मेडिकल स्टोर में आपको आसानी से मिल जाएंगे जिसका प्राइस है सिर्फ 148 /-रूपीस। प्राइस थोड़ा कम या ज्यादा हो सकता है लेकिन आपको 150/- के अंदर जरूर मिल जाएंगे।

डेक्सोरेंज सिरप अलाबा डेक्सोरेंज टेबलेट भी मार्किट में अवेलेबल है। अगर सिरप पीने में कोई परिशानी है तो आप टेबलेट भी ले सकते है। फायदे सिरप और टेबलेट दोनों में बराबर है, इनमेसे कोई भी आप ले सकते है। छोटे बच्चे के लिए 60ml सिरप भी मेडिकल स्टोर में उपलब्ध है। बच्चे के लिए अगर जरुरत पड़े तो डॉक्टर के सुझाब के अनुसार छोटे बच्चे को दिया जा सकता है।

डेक्सोरेंज सिरप कम्पोजीशन – Composition of Dexorange Syrup

  • फेरीक अमोनियम सिट्रट (Ferrice Ammonium Citrate 160mg)
  • सीनोसोबलमीन (cynocobalamin 7.5 mcg)
  • फोलिक एसिड (Folic Acid 0.5mg /15 ml)

Dexorange Syrup Ke Fayde (Dexorange Syrup Benefits)

अब आइए डेक्सोरेंज सिरप के फायदे के बारे में जानते है। डेक्सोरेंज सिरप के कोई फायदे है जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण फायदे यह है की जब शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है तब इसे पीने से हीमोग्लोबिन की पूर्ति हो जाती है। आसान भाषा में समझे तो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। रेड ब्लड सेल्स (RBC) जो हमारी खून की एक महत्वपूर्ण हिस्से है इसकी घनत्व को बढ़ता है। बिशेष करके जिन प्रेगनेंट महिलाओं के खून की कमी होती है या ऑफ्टर डिलीवरी खून की कमी होने की बजह से शरीर में कमजोरी, झुनझुनी, सिर चकराना जैसी स्तिति में डॉक्टर इस आयरन टॉनिक को मरीज के लिए प्रेफर करते है।

Dexorange Syrup ke fayde

विटामिन B-12 की कमी में डेक्सोरेंज सिरप का उपयोग

कोई बार शरीर में विटामिन B-12 की कमी हो जाने से कमजोरी, मांसपेशियों में खिंचाब आना, बाल झरना, भोग न लगना, हाथ-पैरो में झुनझुनी, मुंह में छाले, आदि समस्याओ का सामना करना पड़ता है। डेक्सोरेंज सिरप का सेबन इन समस्याओ को दूर करने के लिए ओर रामबाण इलाज हो सकता है। कोई लोग पूछते है की विटामिन B-12 की कमी को कैसे पूरा करें, तो इसके लिए हम आपको बता दे की अगर शरीर में विटामिन B-12 कमी हो जाए तो आप डेक्सोरेंज सिरप ले सकते है। क्यों की यह सिरप आयरन की कमी को पूरा करने के साथ साथ vitamin B-12 की कमी भी पूरा करती है।

स्वस्थ त्वचा के लिए डेक्सोरेंज सिरप के फायदे – Dexorange Syrup Benefits For Skin In Hindi

दोस्तो कोई बार हमें रक्तशून्याता या विटामिन B-12 की कमी हो जाने से त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है और त्वचा दिखने में रुखा-सूखा बेजान लगता है। ऐसे में आप अगर त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते है तो डेक्सोरेंज सिरप का सेबन करने से त्वचा की सुंदरता वापस लठ सकता है।

मासिक धर्म के (Female Menstruation) कारण होनेवाली एनीमिया (Anemia) को ठीक करने के लिए डेक्सोरेंज सिरप काफी बेनेफिशियल होता है। कभी कभी heavy Menstruation की बजह से भी महिलाओ को रक्तशून्योंता के दौर से गुजरना पड़ता है। जिससे आँखों के निचे काली पड़ना, बाल घिरना, चिड़चिड़ापन और शरीर में कमजोरी जैसी कोई प्रोब्लेम्स नजर आते है। लेकिन ऐसे अगर आप Dexorange syrup का सेबन करते है तो इन परिशानिओ से आप बच सकते है।

डेक्सोरेंज सिरप कब पीना चाहिए – Dexorange Syrup Uses In Hindi

डेक्सोरेंज सिरप को अपनी उम्र के अनुसार उचित मात्रा में पीना चाहिए। अपनी डॉक्टर के सुझाब के अनुसार दो चम्मच करके दो बार (2 tsp) खाना के बाद आप ले सकते है।

डेक्सोरेंज सिरप कैसे पीना चाहिए – How To Take Dexorange Syrup ?

नॉर्मली डेक्सोरेंज सिरप को 5 ml करके सुबह भोजन के बाद और शाम को डिनर के बाद दिया जाता है। सठिक मात्रा के बारे में ओर ज्यादा जानने के लिए अपनी डॉक्टर से सम्पर्क कर सकते है या फिर हमारे साथ सम्पर्क कर सकते है।

डेक्सोरेंज सिरप के नुकसान – Dexorange Syrup Side Effects

आमतौर पर डेक्सोरेंज सिरप के कोई गंभीर नुकसान नहीं देखने को मिलता है। इसका जो सबसे कॉमन साइड इफेक्ट्स है यह वह है कब्ज की समस्या और साथ ही साथ मल का रंग काले हो जाना। ध्यान रखिए इस बात का अगर डेक्सोरेंज सिरप लेते समय यदि आपका मल का रंग काला आरहा है तो समझलीजिए यह डेक्सोरेंज सिरप का साइड इफेक्ट्स है। और सबसे महत्वपूर्ण चीज यह यह है की कभी भी आप इसे ज्यादा मात्रा में न पीए। इसे लेते के बाद अगर आपको पेट में कोई गड़बड़ी या अन्यो कोई असुबिधा महसूस करते है तो किसी अच्छी डॉक्टर या सीधे हमारे साथ संपर्क कर सकते है।

निचे दिए पोस्ट भी आप पढ़ सकते है

Leave a Comment