Dove Sabun Ke Fayde (Dove Soap) – जानिए डव साबुन के असली सच्चाई

Dove Sabun Ke Fayde

Dove Sabun Ke Fayde

दोस्तो कोई लोग है जो डोव साबुन का यूज़ करते होंगे और कोई लोग ऐसी भी होंगे जिन्होंने साबुन का अभी तक नहीं किया येह सोचते हुए की डोव साबुन सच में अच्छा है या नहीं।  इस प्रकार कोई तरह का सवाल आपके मन में आते होंगे, जैसी की ज्यादातर लोगो का सबसे जो आम सवाल होता है येह वह है की डोव साबुन चेहरे पर लगाने के क्या फायदे है ? क्या डोव साबुन लगाने से त्वचा गोरा होता है ? क्या डव साबुन लगाने से चेहरा साफ़ होता है ? डोव साबुन के इस्तेमाल से क्या नुकसान होता है ? तो दोस्तो अगर आप भी इन्ही सवालो का जवाब ढूंढ रहे है तो हम आपको बहुत ही सरल और आसान भाषा में Dove Sabun Ke Fayde के साथ साथ पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

डव साबुन के फ़ायदे

दोस्तो येह एक बहुत ही आम बिषय है की डोव साबुन के फायदे के बारे में हम आपको बता रहे है। हां येह बात भी सही है की एक साबुन के बारे में हमें क्या और खास बताना है, लगभग सभी लोग तो जानते ही होंगे साबुन के फायदे के बारे में, इसमें क्या और खास बात है कोई भी साबुन लगाने से चल जायेगा। लेकिन दोस्तो बात इहा पर ख़त्म नहीं है, डोव साबुन में ऐसा क्या खास बात है जिनके बारे में हमें एक आर्टिकल लिखना पढ़ रहा है। दोस्तो ध्यान रखिये साबुन हमारी हाइजीन से जुड़े होते है। कोई भी साबुन का इस्तेमाल आप कर सकते है इसमें कोई प्रतिबंधकता नहीं है, लेकिन जब बात आती है स्वास्थ और सच्छता की तब हमें कोई भी कोम्प्रोमाईज़ नहीं करनी चाहिये।

डव साबुन लगाने से क्या होता है ? What happens by applying Dove soap?

अगर सच कहुँ तो डव साबुन लगाने से कुछ नहीं होता है। ये बात सुनकर आपको गुस्सा आ रहा होगा या हंसी आ रही होगी, लेकिन वही सच है। येह भी एक नॉमल साबुन की तरह ही है, लेकिन डव साबुन की क्वालिटी थोड़ी अच्छी होती है और इस साबुन को लगाने के बाद जो खुसबू आती है वह बहुत ही शानदार है।

इस साबुन से नहाने के बाद बहुत ही फ्रेश महसूस होता है। इसके अलाबा डव साबुन को आप चेहरे पे लगा सकते है, चेहरे पर इसे लगाने से कुछ ही समय के लिए चेहरा कोमल, गोरा और जबा जबा नजर आती है। येह साबुन त्वचा की सूखापन को थोड़ा बहुत दूर करती है साथ साथ ही साथ त्वचा की चिपचिपीहठ से भी छुटकारा दिलाती है।

डव साबुन चेहरे पर लगाने के फायदे

डव साबुन चेहरे पर लगाने से चेहरा काफी साफ़ लगता है। अगर चेहरे पर मुँहासे या डार्क सर्कल की समस्या है तो आप डव ब्यूटी बार का टॉय कर सकते है। इसे फेस पर लगाने से स्किन की लचीलापन सही रहते है और डॉयनेस दूर होती है। लगातार येह साबुन का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आती है और चेहरे में मॉइस्चराइज़र भी बनी रहती है । आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देते है की येह साबुन फेस वाश जैसा ही काम करता है। अगर आपके चेहरे बार बार ऑयली हो जाते है तो ज्यादा से ज्यादा दिन में दो बार ही अपनी फेस पर अप्लाई करें।

डव साबुन किस चीज से बनता है ? Dove Soap Ingredients

डव साबुन में कुलमिलाके 22 इंग्रेडिएंट्स मिलाये गए है। इनमेसे कुछ सामग्री का नाम हम आपको बता देते है पानी, लॉरिक एसिड, ग्लिसरीन, ऑयल, सिट्रिक एसिड, ज़िंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड,मैंथोल, एलुमिना आदि से बनी है येह साबुन जिसे ब्यूटी क्रीम बाथिंग बार कहा जाता है। डव साबुन को हिन्दुस्थान यूनिलीवर जैसे ब्रांडेड कंपनी द्वारा बनाया गया है जिसे आपको आसानी से कोई भी मेकल शॉप या बाजार में मिलजाएँगे।

डव साबुन के नुकसान – Side Effects of Dove Soap

नॉर्मली डव साबुन का कोई भी साइड इफेक्ट्स नन्ही होता है। अगर येह साबुन आपको सूट नहीं करता तो इससे आपके स्किन पर इर्रिटेशन महसूस हो सकता है, स्किन पर जलन या खुजली हो सकता है। अगर आपको इस तरह का प्रॉब्लम महसूस होता है तो तुरन्त ही आपको इसका उपयोग बन कर देना चाहिए। छोटे बच्चे के लिए (new born baby) येह साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके लिए baby dove soap अलगसी मिल जाते है आप चाहे तो अपनी बच्चे के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते है।

येह भी पढ़े

Leave a Comment