Ghar Par Body Kaise Banaye – बिना जिम जाए घर पर बॉडी कैसे बनाएं

Ghar Par Body Kaise Banaye

दोस्तो अगर आप जिम जाये बिना घर में रहकर अपनी बॉडी बनाना चाहते है तो इसके लिए कोई जबरदस्त तरीके है जो इस लेखन के जरिये हम आपको बतानेवाले है। दोस्तो कोई लोग पूछते है है की Ghar Par Body Kaise Banaye और सायद आपके भी मन में यह सवाल है। बहुत सी लोग ऐसा भी सोचते है की बिना जिम जाए बॉडी बनाना नामुमकिन है, लेकिन आज हम आपको जो तरीका बताने जा रहे है यह सम्पूर्ण रूप से नेचुरल है और इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा। लेकिन इससे पहले जानिए की जिम करने से क्या नुकसान है।

Gym karne ke nuksan –

जिम करने से नुकसान यह होता है की अगर आप रेगुलर gym जाते है , लेकिन किसी कारण अचानक आपने जिम जाना छोड़ दिया तो उस स्तिति में क्या होता है, इतने दिन जिम करने से आपकी masculs का जो tightness बनी थी यह धीरे धीरे लूज़ होने लग जाएगी और शरीर में दर्द होने के साथ साथ poor immunity, सिने में दर्द और बजन कम हो जाना जैसे काफी सारी मसस्या पैदा हो सकता है। दोस्तो यह भी खयाल रखना चाहिए की जिम करने के साथ साथ अपनी दैनिक आहार में बहुत सारे पोषक तत्व का भी जरुरत पड़ती है, वर्कआउट करने के साथ साथ जरुरी nutrients अगर आपके सरीर को नहीं मिलते है तो ऐसे भी आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। तो दोस्तो, अगर आप सोच रहे है की बिना जिम जाए घर पर बॉडी कैसे बनाएं तो आप कुछ गलद सोच नहीं रहे है। तो चलिए, अब हम आपको बताएँगे…

 बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं – How to build muscle without gym

1 . सबसे पहले, सुरु सुरु में सुबह के समय आपके लिए दौड़ना या जॉगिंग करना आसान हो सकता है। सुभे सुभे जॉगिंग करने से अगर आपके शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी बनी है तो यह कम हो जाएगी । शरीर से चर्बी घट जाने से आपके बॉडी की tightness बढ़ जाएगी और बॉडी ओरिजिनल शेप में दिखाई देने लगेगी।

Ghar Par Body Kaise Banaye

 

2. पुश उप्स (push ups) – यह एक बहुत ही जबरदस्त एक्सरसाइज (workout) है जो आप घर पर भी कर सकते है। रेगुलर पुश उप्स के मदद से भी आप अपनी बॉडी को बढ़ा सकते है। पुश उप्स करने से आपके हाथ, चेस्ट, कमर और कंधे पर बिशेष करके दबाब पड़ता है, इससे उन ज्यागाओ के मांसपेशिओं काफी बजबूत बनते है और सिना चौड़ा होता है।

Ghar Par Body Kaise Banaye

3. स्क्वाट्स (Squats) – दोस्तो अगर आप पूछे की बिना जिम जाए घर पर बॉडी कैसे बनाएं तो यह बहुत ही एक शानदार वेइट लिफ्टिंग प्रैक्टिस है जो आप घर पर आराम से कर सकते है। इसके लिए एक आप एक एक हाथ में इट या कुछ भारी सामान लेकर अब्यास कर सकते है। स्क्वाट्स (Squats) एक बहुत ही अच्छा वर्कआउट प्रैक्टिस है जिसकी मदद से आप अपनी पेट, कमर, पैर और जांघों की मांसपेशिओं को टाइट और मजबूत बना सकते है।

Ghar Par Body Kaise Banaye

 

4. क्रॉस क्रंचेस (cross crunches) – दोस्तो cross crunches भी एक फैंटास्टिक होम वर्कआउट प्लान में से एक है। सही और नियमित तरीके से यह एक्सरसाइज करने से आपके पेट में सिक्स पैक बहुत जल्दी बनते है। अगर आप घर में रह कर भी अपनी पेट में सिक्स पैक बनाना चाहते है तो यह एक्सरसाइज जरूर करना।

Ghar Par Body Kaise Banaye

5. चेयर डिप्स (chair dips) – यह भी और एक बेहतरीन एक्सरसाइज है दोस्तो। इस एक्सरसाइज को सही तरीके से करने से हाथ, गर्दन, छाती और पेट के निचले हिस्से में बनी बढ़ती चर्बी को कम करके टाइट और shapely बॉडी बना सकते है। लेकिन इस एक्सरसाइज को बहुत ही साबधानी से करना चाहिए, क्यों की थोड़ासा गलती होने से हाथो का नस दब सकता है या क्रैक आ सकती है।

Ghar Par Body Kaise Banaye

 

6. हाई नीज (high knees) – हाई नीज एक कामल का फ्री हैंड एक्सरसाइज है। यह आप एक ही जगा में खड़ा होकर कर सकते है, इसके लिए ज्यादा स्पेस की जरुरत नहीं पड़ती है। रोजाना इस बेयायाम का अब्यास आपके हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इस एक्सरसाइज को करने से आकपी कमर, पेट, जांग और पैरो की माँसपेशिओ को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

Ghar Par Body Kaise Banaye

दोस्तो उन सभी वर्कआउट का प्रैक्टिस सुरु करने से पहले आपको कुछ जरुरी चीजों के बारे में ध्यान रखनी चाहिए – precautions for gym beginners 

  • वर्कआउट या एक्सरसाइज कभी भी बंद घर में नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप बिगिनर हो या आपको इन एक्सरसाइज के बारे में कोई नॉलेज नहीं है तो कभी भी अच्छे से जाने बिना आप खुद ट्राय न करें।
  • बेयायाम का अब्यास कभी भी खाना खाने के बाद न करें। इसके लिए सुबह के समय सबसे अच्छा होता है।
  • प्रय्तेक एक्सरसाइज के बिच में आपको एक से डेढ़ मिनिट तक बिसराम लेना चाहिए।
  • हर एक अब्यास के लिए निर्धारित समय-सिमा होती है। इसीलिए कभी भी समय का अतिक्रम न करें।

अक्सर पूछे जानेवाली प्रश्न –

1. 1 दिन में बॉडी कैसे बनाएं ?

दोस्तो यह एक गलद सवाल है। यह आप भी जानते है की एक दिन में कभी भी बॉडी बनाया नहीं जा सकता। इसके लिए कम से कम 3 से 6 महीने की जरुरत पड़ेगी।

2. 1 सप्ताह में बॉडी कैसे बनाएं?

यह भी दोस्तो काफी हद तक गलद प्रश्न है , क्यों की एक हफ़्ता में बॉडी बनाना कोई आसान काम नहीं। अगर आप 1 हफ्ताह में अपनी बॉडी बनाने की कौशिश करते है तो आपको सुबह -साम दो बार जिम जाना होगा और मैक्सिमम समय तक वर्कआउट करना होगा, जिससे आपके शरीर को काफी नुकसान पहुचा सकता है।

3. बॉडी बनाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए ?

बॉडी बनाने के लिए आप हर किसिम का फल खां सकते है। लेकिन बिशेष रूप से कुछ ड्राई फ्रूट्स है जिनकी सेबन से बॉडी बनाने के साथ साथ आपके सेहत लिए भी लाभकारी होता है, जैसे की काजू , किसमिस, बादाम, अखरोट और केला का सेबन भी आप कर सकते है।

4. तेजी से बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

सायद ऐसा प्रश्न नहीं करना चाहिए। तेजी से बॉडी बनाने के चक्कर में आप अपनी सेहत को नुकसान पहुचा सकते है। तेजी से बॉडी बनाने के लिए आप कभी भी किसी चीज का सेबन ज्यादा मात्रा में न करे। लेकिन फिर भी हम आपको बता रहे है तेजी से बॉडी बनाने के लिए सुभे सुभे अंडा खाए , इसके अलाबा काजू , किसमिस, केला का जूस और विटामिन सप्लीमेंट ले सकते है।

निचे दिए पोस्ट भी पढ़े…

Leave a Comment