Glucon D Orange Benefits In Hindi – ग्लूकोन डी पीने के फायदे और नुकसान

Glucon d orange benefits in hindi

Glucon D Orange Benefits In Hindi

नमस्कार दोस्तो, आज की इस लेख में हम बात करनेवाले है ग्लुकोन-डी एनर्जी ड्रिंक के बारे में। दोस्तो डाबर कंपनी द्वारा बनाया गया येह प्रोडक्ट काफी पुराना है जो एक एनर्जी ड्रिंक के तौर पर इस्तेमाल होता है। ग्लुकोन-डी दो फ्लेवर में उपलब्ध है। इनमे से एक है लेमन फ्लेवर (glucon d nimbu pani) और दूसरा ऑरेंज फ्लेवर के साथ आता है (glucon d orange) , मगर आज हम आपको बताएँगे ऑरेंज फ्लेवर वाली ग्लुकोन – डी के फायदे के बारे में .

जानिए, ग्लूकोन डी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में – Glucon D Orange Benefits

दोस्तो ऑरेंज फ्लेवर वाली glucon d के अनेको फायदे है जो आपके सेहत को तरोताज़ा रखने में सहायता करती है। लेकिन इसका सच कुछ ओर है जो हम आपको आगे चलके बताएँगे। गर्मी के मौसम में या कभी कभी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी स्थिति आ जाती है कि हमें एनर्जी ड्रिंक लेने की जरूरत महसूस होने लगती है। लेकिन सबसे अहम सवाल येह है की क्या सच में ग्लुकोन डी पीने से आपको एनर्जी मिलती है ? दोस्तो आपके जानकारी के लिए हम आपको बता दे की ग्लुकोन डी एक ग्लूकोज़ है जिसमे सुगर और कार्बोहायड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। अगर आप इसे पीने बाद एनर्जेटिक महसूस करते है तो येह आपका माइंड सेट का गेम है।

Glucon D Orange Benefits In Hindi

दोस्तो, ग्लूकोन डी पीना कोई बुरी चीज नहीं है। कहने का मतलब येह नहीं है की आप इसे न पीये। हम सिर्फ आपको अशली सच्चाई का सामना करवाना चाहते है की येह चीज असल में है क्या। क्या वाकई आप मानते है की आपके लिए लाभदायक है ? अगर आप यूट्यूब पर इसके बारे में सर्च करेंगे तो ऐसी हजारो वीडियो मिलेंगे जिसमे Glucon D ke fayde को बढ़ाचढ़ा कर बताया गया है। ग्लुकोन डी ऑरेंज पीने से फायदे जरूर मिलते है ,लेकिन इतना भी नहीं जितना आप एक्सपेक्ट कर रहे है।

Glucon -D Tangy Orange Glucose Powder जिसे कोई जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स के संयोजन से बनाया गया है। जैसे की फॉस्पोरस, विटामिन C, कैल्शियम आदि जो शरीर के पोषक तत्व के रूप में मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम को एक्टिवेट रखने में मदद करती है।

सामग्री (ingredients of glucon – D)

  • सुक्रोस (56%)
  • ग्लूकोज़ (40%)
  • सोडियम क्लोराइड
  • विटामिन – C

न्यूट्रिशनल फैक्ट्स (nutritional facts)

प्रति 100g के हिसाब से

  • एनर्जी 90g
  • कार्बोहिड्रैट 0g
  • शुगर 0g
  • प्रोटीन 0g
  • फॉस्पोरस 100g
  • कैल्शियम 170g
  • विटामिन D 300 IU

ग्लुकोन डी किसे पीना चाहिए ? (Who should drink Glucon D)

खास करके किसी बजह से अगर आपको डिहाइड्रेशन हो जाए तो ऐसे में आप ग्लुकोन-डी पी सकते है। इसके अलाबा यदि आप फिजिकली काफी कमजोर महसूस करते है या आपका बजन बढ़ने से कोई परिसानी भी नहीं तो आप इसका सेबन कर सकते है। अगर आप रन करते है या स्पोर्ट्स के दौरान आप इसे पी सकते है। गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन के कारन लू लगने से आप ग्लुकोन-डी ऑरेंज पी सकते है। यदि आपको बहुत ही ज्यादा पसीना निकलने के कारण पेशाब कम आता है तो ऐसे स्तिति में भी आप ग्लूकोन-डी ऑरेंज पी सकते हैं।

ग्लूकोन डी किसे नहीं पीना चाहिए ? (Who should not drink Glucon D)

यदि आप जिम करते है तो ध्यान रखिये जिम के दौरान ग्लूकोन डी नहीं पीना चाहिए। दोस्तो जैसे की पहले हम आपको बता चुके है की ग्लूकोन डी में कार्बोहायड्रेट और शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा मौजूद होता है। इसीलिए जो लोग मोटापा कम करना चाहते है उनके लिए भी ग्लूकोन डी पीना सही नहीं है।
दोस्तो जब आप Glucon D पीते है तो आपका शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, और ऐसे में रिस्क बढ़ जाती है उन लोगो के लिए जो लोग डायबिटीज के मरीज है। इसीलिए यदि आप डायबिटीज के पेशेंट है भूल कर भी तो ग्लूकोन डी न पीये। इसके अलाबा फैटी लिवर की बीमारी में भी आपको ग्लूकोन-डी नहीं पीना चाहिए।

ग्लूकोन डी पीने के नुकसान – Glucon-D Orange Side effects In Hindi

ग्लूकोन डी में शुगर और कार्ब अधिक कारण लगातार इसके सेबन से ओबेसिटी बढ़ सकती है। आपकी ब्लड शुगर बढ़ सकती है इसके अलाबा पेट में गैस, ब्लोटिंग, दस्त, ऐलर्जी और हाथ-पैर फूल भी सकती है। अगर आप इसके बारे में हमारी सलाह लेना चाहते है तो हम आपको कहना चाहेंगे की ग्लुकोन डी से कोई गुना बेहतर एनर्जी ड्रिंक आप नेचुरल तरीके से प्राप्त कर सकते है। उदहारण के तौर पर नारियल पानी, केले का जूस, एप्पल जूस ऐसे बहुत सारे फ्रूट्स है जिनके सेबन से आपको एनर्जी भी मिलेगी और शरीर में पोषक तत्व की कमी भी दूर हो जाएगी।

येह भी पढ़िये…

 

Leave a Comment