Good Health Capsule Ke Fayde – गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे

जानिए बिस्तार से Good Health Capsule Ke Fayde,उपयोग और दुष्प्रभाबो के बारे में ।

दोस्तो गुड हेल्थ कैप्सूल एक हर्बल सक्ति बर्धक औषधि है। अगर आपको भूख की कमी है या अगर आपके शरीर में खून की कमी है या नींद की परिशानी है या बाल घिरने क समस्याएं है, साथ ही पेट में गैस बनती है या फिर पेट फुला महसूस होता है तो इसके लिए गुड हेल्थ कैप्सूल आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है . यह डॉक्टर बिस्वास दवारा एक हेल्थ सप्लीमेंट के रूप में पुरे भारत में मशुर है। आज की इस लेख मे गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे के अलाबा..
  1. इस कैप्सूल को लेने का सही तरीका 
  2. इसके नुकसान यानी की साइड इफेक्ट्स 
  3. गुड हेल्थ कैप्प्सूल को छोड़ने का उचित नियम और कुछ
  4. जरुरी साबधानियॉ के बारे में आपको पुरे जानकारी मिल जाएंगे 

डॉक्टर बिशवास दवारा निर्मित original Good Health Capsule 

Good Health Capsule Ke Fayde

 

उपादान (Ingredients)

  • अश्वगंधा
  • अनंतमूल
  • द्रकसा
  • ब्राह्मी
  • सतामूली
  • जस्टिमधु
  • संखपुष्पी
  • वीरांगा
  • गोखरू
  • अमलकी
  • शोधित शिलाजीत

आइए जानते है गुड हेल्थ कैप्सूल का क्या फायदे है ?

1. भोग बढ़ाने के लिए असरदार 

पाचन सक्ति को बढ़ाने के लिए गुड हेल्थ कैप्सूल का सेबन बहुत ही फायदेमंद होता है | इसके बिसेष फायदा यह होता है की इस कैप्सूल को खाने से भोग न लगने की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है, खाना अच्छे से डाइजेस्ट होने लगता है जो उपज की समस्या है वो नहीं होता है, यानि की पाचन को मजबूत बनता है । बहुत से लोगो को खाना खाने के बाद उलटी हो जाता है या वोमिटिंग का फील होता है ऐसे इस कैप्सूल को लेने से उलटी आना बंद हो जाता है।

2. Weight gain और Healthy Skin के लिए फायदेमंद

जब भी आप अच्छे से खाना खाने लग जाते हो तो आपका हेल्थ अच्छा होने लग जाता है तब आपको ऐसा लगेगा की आप मोटा हो रहे हो लेकिन असल में आपका खाना -पीना और अच्छे नींद होने के कारण आपका स्वस्थ अच्छा बन रहा है, साथ ही साथ आपका स्किन ग्लो करने लगेगा और आपको पहले से बेहतर बहुत ही स्मार्ट और सुन्दर दिखने लगेगा। इस कैप्सूल को लेने के साथ साथ अगर आप एक्सरसाइज करते हो तो इसका फायदा कोई गुना ज्यादा आपको मिल सकता है।

3. बालो को रखे स्वस्त और खूबसूरत 

आपको पता होना चाहिए की, बालो को अगर स्वस्थ रखना है तो सबसे पहले आपका पाचन (digestive system) और नींद यह दोनों सही होनी चाहिए। मानलीजिए अगर आपका digestion कमजोर है और नींद की बीमारी भी है तो ऐसे में आपका बाल झरने की समस्या सुरु हो जाएगी और बालो का खूबसूरती भी ख़राब हो जाएगी। इस स्तिति में गुड हेल्थ कैप्सूल लेने से पाचन भी स्वस्थ रहता है और नींद की बीमारी (insomnia) यानी की नींद न आने की समस्या भी ठीक हो जाती है और साथ ही साथ बाल घिरने की समस्या भी काफी हद तक ठीक हो जाती है।

**गुड हेल्थ कैप्सूल लेने का सही तरीका

इस कैप्सूल को आप बड़ी आराम से सुभे – शाम यानी की दिन में दो बार एक गिलास दूध के साथ लेह सकते है 6 – 8 हफ्ते तक। इसके बाद इस कैप्सूल को बंद कैसे करना है इसके बारे में आप अपनी डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करें।

**गुड हेल्थ कैप्सूल के नुकसान

जैसे की आप जानते है की यह एक आयुर्वेदिक दवाई है लेकिन फिर भी इसके थोड़ा बहुत हो सकता है। लेकिन यह जो साइड इफेक्ट्स है वो ठीक से न लेने के कारण और डॉक्टर को फॉलो उप न करने कारण ही होता है , फिर भी आपके जानकारी के लिए में बता दो की मानलीजिए किसी ने इस कैप्सूल को ज्यादा दिन के लिए खा लिया यानी 6 या 8 महीना तक इस कैप्सूल को खा लिया और इसके बाद अचानक इसे खाना छोड़ दिया तो ऐसे में उन्हें पहले जैसा दुबला पतला, कमजोर महसूस हो सकता है और खाना पीना भी पहले जैसे स्तिति में चला जा सकता है। इससे ज्यादा कुछ साइड इफेक्ट्स नहीं होता है.

**गुड हेल्थ कैप्सूल को छोड़ने का तरीका

दोस्तो गुड हेल्थ कैप्सूल को अचानक खाना बंद नहीं करना चाहिए। इसका भी एक तरीका होता है , चलिए में आपको बताता हु वो आप जानलीजिये। मानलीजिए आप सुभे साम दो बार इस कैप्सूल को खा रहे हो, लेकिन अब आप उसे खाना छोड़ना चाहते हो तो सबसे पहले इस कैप्सूल को दो टाइम के बदले में एक ही बार खाइए। इसके बाद हर रोज के जगा आप इस कैप्सूल को दो दिन छोड़के खाइए , इसके बाद हफ्ते में एक दिन खाइए। इसी तरह इस कैप्सूल को धीरे धीरे करके छोड़ना चाहिए। और सबसे जरुरी चीज यह आप न भूलिए, जब आप इस कैप्सूल को खाना छोड़ेंगे इसके बदले में एक लिवर टॉनिक liv 52 सिरप या दूसरी कोई ब्रांड आपको जरूर लेना चाहिए।

गुड हेल्थ कैप्सूल की असली सच्चाई क्या है? इसे आप जरूर पढ़िए ..

दोस्तो गुड हेल्थ कैप्सूल को एक आयुर्वेदिक सक्ति भरडक़ दवाई के रूप में जाना जाता है। अगर आपको भोग नहीं लग रहा है, अगर आपको खून की कमी है, नींद की बामारी है, बाल झरने की समस्या है साथ ही पेट में गैस बनती है या फिर पेट फूलना जैसे लक्षण महसूस होता है तो ऐसे गुड हेल्थ कैप्सूल का सेबन करने से बहुत ही अच्छा रिजल्ट दिखने को मिलजाता है। लेकिन कोई लोगो का कहना होता है की जबतक में इस कैप्सूल को लेते है तबतक उन्हें भोग भी लगता है और खुद को काफी एनर्जेटिक भी महसूस होने लगता है। लेकिन इस कैप्सूल को छोड़ने के बाद मतलब जब लोग उसे खाना बंद करदेते है तो उनका पहले जैसा स्तिति से ओर बुरा हाल होने लगता है यानि की बजन घटने लगता है , बाल घिरने लगता है और loss of appetite के साथ साथ कोई तरह की परिसानिया होने लगता है।
तो दोस्तो आपके लिए येह जानना बहुत ही जरुरी है की आखिर में ऐसा क्यों होता है ? जो की यह दवा कोई आयुर्वेदिक जड़ीबूटीओ से बनाया गया है। लेकिन दोस्तो सच्चाई यह नहीं है। हो सकता है यह दवा आयुर्वेदिक जड़ीबूटीओ से बनाया गया है लेकिन आप सायद जानते नहीं इसमें भारी मात्रा में स्टेरॉयड का भी उपयोग किया गया है। ड्रग्स सेंट्रल एंड मीडिया सर्विस के वेबसाइट पर प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार इसमें लिखा है की आज की युबाओ ने अच्छी सेहत और सरीर को सक्तिसाली बनाने के लिए यह जो गुड हेल्थ कैप्सूल का इस्तेमाल करते है, यह उनके लाइफ के लिए खतरा हो सकता है। यह दवा टेस्ट करने के बाद पता चला की इसमें स्टेरॉयड मिला हुआ है , और इसे देखते होते इस कैप्सूल की सेल पर रुख लगा दी गयी है।

अब आइये जानते है इस कैप्सूल को खाने से क्या क्या नुकसान हो सकता है। जहातक स्टेरॉयड की बात है तो यह गुड हेल्थ जैसे दवा लेने से आपको कोई बिमारिओ का सामना करना पद सकता है। अगर आप लम्बी समय तक इस दवा को लेते है तो आपको तनाब ,स्ट्रेस और चिंता के लक्षणों से गुजरना पड़ सकता है। इसके अबला ज्यादा मात्रा में में इस कैप्सूल को खाने से हड्डिया कमजोर हो सकते है और हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण भी महसूस हो सकता है। कुछ समय के लिए इस कैप्सूल को लेना लाभकारी हो सकता है , लेकिन अगर आप काफी समय तक इस इस कैप्सूल को लेते है, तो हो सकता है आगे जाके आपको गंभीर बिमारिओ का सामना करना पड़ सकता है।

**साबधानियॉ – precautions

  • गुड हेल्थ कैप्सूल को लेने से पहले कुछ साबधानी बरतनी चाहिए जैसे की प्रेगनेन्ट महिलाओ के लिए यह दवा बिलकुल माना है या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी यह दवा नहीं लेना चाहिए।
  • 12 साल के निचे बच्चे को गुड हेल्थ कैप्सूल नहीं देना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में इस दवाई को नहीं लेना चाहिए।
अक्सर पूछे जानेवाले सवाल:
1. गुड हेल्थ कैप्सूल कितने दिन तक लेना चाहिए?
उत्तर : 6 – 8 हफ्ते तक खा सकते है जो की इसका एक मिनिमम कोर्स होता होता है इससे ज्यादा खाने से पहले आप अपनी डॉक्टर से जरूर सलाह लेह लीजिये।
2. गुड हेल्थ कैप्सूल कैसे खाना चाहिए ?
उत्तर: इस कैप्सूल को खाने का सठिक नियम एक एक कैप्सूल को रोजाना सुभे साम दो बार एक गिलास दूध के साथ लेना चाहिए।
3. क्या यह दवाई alcohol के साथ ले सकते है ?
उत्तर: नहीं यह दवाई अल्कोहल ले साथ नहीं ले सकते है।
4. क्या यह दवाई ज्यादा खाने से साइड इफेक्ट्स हो सकता है ?
उत्तर: जी हाँ बिलकुल हो सकता है।
5. गुड हेल्थ कैप्सूल खाने से क्या होता है
उत्तर: इस कैप्सूल को खाने से भोग बढ़ती है , पाचन मजबूत होती है साथ ही साथ आपका स्वास्थ भी अच्छा रहता है।
Read More….

Leave a Comment