Himalaya Neem Face Wash Ke Fayde – हिमालय नीम फेस वाश के फायदे, उपयोग और नुकसान

Himalaya Neem Face Wash Ke Fayde

Himalaya Neem Face Wash Ke Fayde :-

हेल्लो दोस्तो कैसे हो आप लोग। इस आर्टिकल में हम हिमालय नीम फेस वाश बारे में जानेंगे। अगर आप इस फेस वाश को यूज़ करने के बारे में सोच रहे है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप निर्णय कर पाएंगे की हिमालया नीम फेस वाश का उपयोग करना चाहिए या नहीं। क्यों की इस प्रकार का जो भी प्रोडक्ट के बारे में बताता हूँ आप लोगो को येह सभी या तो हमारी खुद की अनुभब के आधार पर या जो लोग इसे पहले ही यूज़ कर चुके होंगे उनके एक्सपीरियंस पर आधारित होते है। खेर जो भी है आइए मुद्दे पर बात करते है।

हिमालय नीम फेस वाश (Himalaya Neem Face wash)

हिमालय नीम फेस वाश, जिसे हिमालय कंपनी द्वारा कोई प्रकार के प्राकृतिक उपादानों का संजोजन से तैयार किया जाता है। यानी की इस फेस वाश को नैचुरली बनाया जाता है। मतलब, योदी आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है तो कहीं न कहीं इसके फायदे तो रहेगा जरूर। तो इस फेस वाश के फायदे के बारे में जाने से पहले सबसे पहले येह जानलेते है की किन किन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करके हिमालय नीम फेस वाश को बनाया गया है।

हिमालय नीम फेस वाश Ingredients

दोस्तो, हिमालया नीम फेस वाश में बहुत सारे प्राकृतिक सामग्री एड की गई है, उनमे से कुछ ही महत्वपूर्ण सामग्री के नाम हम आपको बता देना चाहते है।
नीम पत्ते, हल्दी, ग्लिसरीन, साइट्रिक एसिड और खुशबु के अलाबा भी अन्य तत्व शामिल है। दोस्तो नीम, हल्दी और साइट्रिक एसिड (निम्बू का रस) चेहरे की त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। और येह इंग्रेडिएंट्स सिर्फ हिमालय नीम फेस वाश में नहीं बल्कि सदियों से उनका उपयोग त्वच से जुड़ी विभिन्न रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। और सायद उन अच्छाई को देखते हुए हिमालय नीम प्यूरीफाइंग फेस वाश में ऐसी सामग्रियों को प्राथिमिकता दी गई है।

Himalaya Purifying Neem Face Wash Ke Fayde

इस फेस वाश का बिशेष फायदे येह है की इसके इस्तेमाल से ऑयली स्किन की समस्या काफी हद तक काम हो जाएगी। आपकी चेहरे की त्वचा अगर ऑयली ,चिपचिपा या डॉय हो जाती है तो आप इस फेस वाश का उपयोग कर सकते है। इसके अलाबा येह फेस वाश औषधिओ गुणों से भरपूर है। येह आपकी स्किन को बैक्टीरियल संक्रमणों से बचता है। जैसे की पिम्पल्स, काला दाग-धब्बे, जलन या इर्रिटेशन से भी राहत दिलाता है।

हम आपको येह नहीं कहेंगे की इसके इस्तेमाल से आपका त्वचा बिलकुल गोरा हो जाएगा या आप गोरा हो जाएंगे। लेकिन हाँ इस बात को नकारा नहीं जा सकता है की इस फेस वाश को यूज़ करने के बाद काफी समय तक त्वचा नरम, मुलायम और चेहरे पर ग्लो बने रहते है।

हिमालय नीम फेस वॉश के नुकसान :

दोस्तो कोई लोग पूछते है की हिमालय नीम फेस वाश का क्या नुकसान है ? इस प्रश्न के आधार पर हम आपको स्पस्ट कर देना चाहते है की प्राकृतिक रूप से बनाया गया इस फेस वाश का कोई नुकसान या साइड इफेक्ट्स नहीं है। यह बिलकुल सुरक्षित होता है, लेकिन इसका उपयोग करना सही तरीके से आना चाहिए।

हिमालय नीम फेस वाश कैसे यूज़ करें

ध्यान रखे कोई भी फेस वाश का इस्तेमाल (Himalaya Neem Facewash uses In Hindi) दिन एक या मैक्सिमम दो बार करे, इससे ज्यादा न करे। बहार धुप में से आने के बाद आप इस फेस वाश का इस्तेमाल कर सकते है। इससे स्किन पर जमी ऑयली पदार्थ और चिपचिपापन मिट जायेगा जिससे फ्रेशनेस और ताजगी का एहसास होता। इसके अलाबा आप रात को सोने से पहले इस्तेमाल कर सकते है। फेस वाश यूज़ करने के दौरान फेस पर किसी भी साबुन का प्रयोग न करना बेहतर हो सकता है। अतिरिक्त मात्रा में या बार बार इसे यूज़ न करे।

हिमालय नीम फेस वाश से जुड़ी सवाल जवाब (FAQ)

Q हिमालय नीम फेस वाश कैसे लगाते हैं ?

इसे लगाने की कोई अलग प्रक्रिया नहीं है। इस लिक्विड को सिर्फ 5 ml अपनी हातो में लेकर अच्छे से मुँह में लगाए और 2-5 मिनट तक ऐसे ही रहने दे। इसके बाद साफ़ पानी से मुँह को धो ले। बस इसी तरह हर दिन दो बार इसे लगा सकते है।

Q हिमालय नीम फेस वाश लगाने से क्या होता है ?

हिमालय नीम फेस वाश लगाने से त्वचा में तैलीओ (oily) अनुभूति नहीं होता है और त्वच्चा सॉफ्ट, कोमल और जबा जबा महसूस होता है। इसे रेगुलर यूज़ करने से ब्लैक स्पोर्ट के साथ कील -मुहासे भी दूर होता है और इसमें मजूद मेडिसिनल गुण स्किन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी प्रोटेक्ट करता है।

Q हिमालय नीम फेस वाश कितनी बार लगाना चाहिए ?

कोई भी फेस वाश का उपयोग दिन में मैक्सिमम दो बार करे। अगर आप बहार धुप में काम करते है या ट्रैवेलिंग की दौरान स्किन ज्यादा ख़राब हो जाने से तीन बार भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।

Q कौनसा फेस वाश लगाने से चेहरा गोरा होता है ?

सच कहें तो ऐसी कोई फेस वाश नहीं है जिसे लगाने से चेहरा गोरा हो जाए। अगर ऐसी फेस वाश आपको कही मिल भी जाए तो ध्यान रखे इसमें केमिकल की मात्रा ज्यादा हो सकता है, जिसे लगाने से सिमित समय के लिए स्किन गोरा हो सकता है लेकिन येह आपके स्किन के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

Read More

Leave a Comment