Kali Chai Me Nimbu Dalkar Peene Ke Fayde – (Lemon Tea) नींबू चाय पीने के फायदे

Kali Chai Me Nimbu Dalkar Peene Ke Fayde की जानकारी हिंदी में…

दोस्तो आज की ज़माने में उन छोटे छोटे बातों को अक्सर हम नकार देते है। लेकिन क्या आपको पता है काली चाय में निम्बू डालकर पीने से क्या फायदा होता है। दोस्तो यह बहुत ही एक आम घरेलु नुस्खे है, जिसका उपयोग अगर आप नियमित रूप से करेंगे तो इसके अनेको फायदे आपको मिल सकता है। काली चाय में निम्बू डालकर पीने की जो परम्परा है येह सदिओं से चला आ रहा है। और आज भी अधिकांश भारतीओं घोरो में निम्बू वाली काली चाय घरेलु नुस्खे के तौरपर इस्तेमाल करते है । तो आइये साथियों, काली चाय में निम्बू डालकर पीने के फायदों को जानने की कौशिश करते है।

चाय में नींबू डालकर पीने से क्या होता है ?

चाय में निम्बू डालकर पीने के गजब के फायदे है। जो लोग इस चाय के फायदे के बारे में जानते है वे कभी इसके अलाबा कुछ और आजमाते नहीं। काला चाय के साथ नींबू मिलाकर पीने से पाचन स्वस्थ रहता है। जी हाँ दोस्तो नींबू वाली चाय डाइजेशन को मजबूत बनाती है, जिससे पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे की गैस, अपच, पेट में दर्द, एसिडिटी और कब्ज जैसी परिशानी से राहत मिलती है। ध्यान रखे दूध और चीनी से बनी चाय या कॉफ़ी भले कितना ही स्वादिस्ट क्यों न हो लेकिन आपके सेहत के लिए नुकसान दायक है। येह चीज आप खुद महसूस कर पाएंगे, अगर आपको सुबह उठते ही दूध-चीनी वाली कड़क चाय पीने की आदत है तो पूरा दिन-भर आप पेट में गैस, सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स या पेट भरा भरा सा महसूस करते होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की पुरे दिन आप पेट से जुड़ी जिन परिशानिओं से जूझ रहे है वह केबल दूध वाली कड़क चाय पीने की नतीजा है।

Kali chai me nimbu dalkar peene ke fayde

खाली पेट लेमन टी पीने के फायदे (Lemon Tea Benefits In Hindi)

देखो दोस्तो, सुबह खाली पेट नींबू वाली चाय पीने की अलग ही फायदे है। यदी आप खाली पेट काली चाय में नींबू का रस मिलकर पीते है तो येह डेटॉक्स जूस की तरह काम करता है यानी की आपकी शरीर से अपशिष्ट पदार्थो को बाहर निकलने में मदद करता है। क्यों की नींबू में साइट्रिक एसिड मजूद होने के साथ-साथ विटामिन C से समृद्ध होता है, जिसका सेबन न केवल पाचन के लिए अच्छा है बल्कि इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी फायदेमंद है।

सुबह खाली पेट लेमन टी पीने से छोटे-मोठे बीमारी जैसे की सर्दी-खाशी, बुखार, गले में खराश और टॉन्सिलाइटिस में भी काफी आराम मिलता है। इसके अलाबा पेशाब जनित समस्या, जैसे की अगर आपका पेशाब कम आ रहा है या पेशाब करते समय जलन महसूस होना आदि समस्याओं को भी दूर करता है।

Kali Chai Me Nimbu Dalkar Peene Ke Fayde

काली चाय में नींबू डालकर पीने के एक और फायदे येह है की वह त्वचा को अच्छा रखता है। जी हाँ दोस्तो, जैसे की आपको बताया था नींबू में विटामिन -C होता है जो की येह विटामिन सी स्किन के लिए गुणकारी होता है। मानलीजिए, आपकी त्वचा का रंग फीका पड़ गया है या आपकी त्वचा दिखने में रुखा-सूखा लगता है तो ऐसे में भी नींबू चाय पीना लाभकारी साबित होता है।

बहुत सी लोग येह पूछते है की, क्या लेमन टी से पेट (weight loss) कम होता है?

इसका जवाब हां पेट या पेट की चर्बी कम होता है। सीधा सीधा कहें तो लेमन टी बजन कम करने में मददगार होता है। इसका मतलब येह नहीं है की नींबू की चाय पीने से एकदम से आपका बजन कम हो जाएगा। अगर आप बजन कम करने के लिए कोई तरीके आजमा रहे है तो लेमन टी भी उनमे से एक है जो वेट लॉस करने में मदद कर सकता है।

इसके अलाबा नींबू चाय के फायदे यानी की सबसे बड़ी फायदे येह है की इसे पीने से गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या दूर होती है। इस चाय को और बेहतरीन बनाने के लिए इसमें काला नमक भी एड कर सकते है। काला नमक मिलाने से येह चाय एक जादुई औषधि की तरह काम करने लगेगी। अगर आप गैस और ऐसिडिटी की दवाइया खाकर परीशान हो चुके है तो इस चाय को आजमाकर देख सकते है।

Kali chai me nimbu dalkar peene ke fayde

नींबू की चाय कैसे बनती है

लेमन टी बनाने की विधि बहुत ही आसान है। एक पैन में 2 कप पानी डाले और इस पानी में आधा चम्मच से भी कम चाय का पत्ती मिलाए। फिर 5-7 मिनिट तक इसे अच्छे से उबालें। इसके बाद उस चाय को छान लें और इसमें नींबू का रस मिलाए। ध्यान रखे इस चाय में चीनी न मिलाए। इसके बदले में सहद, अदरक, काला नमक या गुल मिर्च का पावडर मिला सकते है। यदि आपको सर्दी-जुखाम, गले में दर्द, बदन दर्द है तो इसी तरह तैयार करके रोजाना सुभे-शाम दो बार इस चाय को पी सकते है।

नींबू चाय के नुकसान

आमतौर पर नींबू चाय के कुछ नुकसान नहीं है। लेकिन ध्यान रखे यदी आपको पहले से ही एसिडिटी की परिशानी है या पेप्टिक अलसर की बीमारी है तो खाली पेट निम्बू चाय न पीये। साथ ही येह भी आपको ख्याल रखना चाहिए की ज्यादा मात्रा में इसे कभी भी न पीये। किसी भी अच्छे चीज अतिरिक्त मात्रा में लेना हानिकारक हो सकता है।

काली चाय में क्या क्या डालना चाहिए?

कोई लोग भी येह जानना चाहते है की काली चाय में क्या क्या डालनी चाहिए। इसके लिए हम आपको बता दे की अगर आप काली चाय को औषधि की तरह लेना चाहते है तो उस चाय में अदरक, इलाइची, गुलमिर्च, सहद, नींबू का रस और काला नमक भी मिला सकते है।

नींबू की चाय कब पीनी चाहिए ?

वैसे तो नींबू की चाय पीने की कोई समय निर्धारित नहीं है। लेकिन फिर भी सुबह खाली पेट लेमन टी का सेबन सबसे अच्छा माना जाता है।

रोज सुबह नींबू की चाय पीने से क्या होता है?

रोज सुबह नींबू की चाय पीने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहता है। रोज सुबह नींबू की चाय की सेबन से इम्यून पावर बढ़ती है, जिससे छोटे-मोठे बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है। गले में खराबी ठीक होता है, त्वचा स्वस्थ रहता है और शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाता है।

Read more…

Leave a Comment