Kesh King Oil Ke Fayde In Hindi (Emami) | केश किंग तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

kesh King oil ke fayde in hindi

Kesh King Oil Ke Fayde In Hindi

दोस्तो आज की इस लेख में हम आपको केश किंग तेल के फायदे के बारे में जानकारी देने जा रहे है। दोस्तो आज की समय में बाजार में हेयर आयल की कोई कमी नहीं है। ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में एक से बढ़कर एक हेयर आयल अवेलेबल है। लेकिन केश किंग हेयर आयल में ऐसी क्या विशेषत्व है जो दूसरे हेयर आयल से अलग अनुभूति देता है। सठिक तत्व के साथ बिस्तार से जानने के लिए कृपया करके इस पोस्ट को आप पूरा पढ़े। kesh king oil ke fayde की सुचना के साथ आगे बढ़ने से पहले येह जानलेना आबस्यक है की “केश किंग तेल” क्या होता है।

केश किंग तेल क्या है ? (kesh king oil In Hindi)

साथियों, kesh king oil एक सुप्रसिद्ध आयुर्वेदिक तेल है जिसका उपयोग बालों को तंदुरस्त बनाए रखने के लिए किया जाता है। इस तेल को तेल कुछ असाधारण गुणों के कारण प्रशिद्ध माना जाता है जिसके बारे में आज हम चर्चा करनेवाले है। और सिर्फ येह ही नहीं येह तेल अपनी क्वालिटी और निपुणता के कारण इंटरनेशनल हेयर इंस्टिट्यूट से सर्टिफाइड भी है। इसके अलाबा कंपनी क्लेमे करती है की येह ब्रांड आपके बालों को दोगुनी मजबूती देगा। लेकिन बास्तब में क्या है, येह जानने के लिए हम आपको kesh king oil ke fayde के साथ-साथ kesh king oil review बिस्तार से देंगे। तो आइये सबसे पहले इस तेल में प्रयोग किए जानेवाले उन प्राकृतिक गुणों के बारे में जान लेते हैजिसके कारण आज भी येह तेल काफी चर्चित में है ।

केश किंग तेल के प्राकृतिक उपादान – Kesh King Oil Ke Ingredients

केश किंग हेयर आयल में कुछ ऐसी तत्व यानि इंग्रेडिएंट्स पाये जाते है जो बालों को काला और चमकदार बनाने में मदद करता है। आपको बता दे की इस हेयर आयल में 21 अलग-अलग तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बुटिया मिलाई गई है। लेकिन उनमे से जो महत्वपूर्ण जड़ीबूटियां है इनके बारे में हम आपको एक एक करके बताएँगे।

1. मेथी – केश किंग तेल में मेथी का बीज मजुत होता है जो बालों को पोषण देने के साथ उन्हें मजबूती देता है। मेथी के प्राकतिक गुण बालों को लम्बा और घने बनाने में काफी हद तक मदद करता है। दोस्तो मेथी के बीज बालों के लिए बहुत ही उपयोगी मन जाता है। मेथी को हम कोई तरीके से बालों में लगा सकते है, जैसे मेहंदी के साथ हेयर में इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलाबा उबला हुआ मेथी पानी भी आप अपनी बालों में अप्लाई कर सकते है।

2. मेहंदी – दोस्तो, मेहंदी के पत्ते बालों को अच्छा रखने के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। मेहंदी पत्ते के उन गुणों को देखते हुए केश किंग हेयर आयल (kesh king hair oil) में मेहंदी का इस्तेमाल किया गया है। मेहंदी बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बालों का घिरना और डैंड्रफ की परिशानिओ से भी राहत दिलाती है।

3. करंज – करंज या कारंजा एक जंगली पौधे है जिसके बीजो से बना तेल हमारे स्किन और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके फायदे को ध्यान में रखते हुए करंज को केश किंग तेल में शामिल क्या गया है। येह औषधि स्कैल्प की त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होनेवाली नुकसानों से बचता है। जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं।

4. गोकसुरा – गोकसुरा एक ओर जानी-मानी औषधिओ पौधा है, जो कोई स्वास्थ समाधान के लिए लाभ कारी साबित होता है। जैसे की पेशाब से जुड़े बीमारी, नसों की बीमारी, मोटापा, गठिया, तनाव और सिरदर्द के साथ-साथ बालो को भी हैल्थी रखता है।

5. मण्डूकपर्णी – मण्डूकपर्णी भी एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां है जो ख़ास कर मेमोरी पावर को बेहतर बनाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही साथ आँख, त्वचा और बालों को काला और घना बनाने के लिए काफी अच्छा लाभ प्रदान करता है।

6. भृंगराज – बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए भृंगराज एक बहुत ही अच्छी हर्ब है। येह हर्ब डैंड्रफ और सुखी त्वचा के कारण बालों को झड़ने से रोखता है।

7. आंवला – हबूत ही एक फेमस फ्रूट है जिसके बारे में आप सभी जानते होंगे। आंवला आयुर्वेदिक चिकित्साओ में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आंवला का सेबन पेट सम्मन्धित सभी समस्याओं के लिए काफी बेनेफिशियल होता है। इसके अलाबा येह बालों लिए भी काफी फायदेमंद होते है।

केश किंग तेल के फायदे  – Kesh king Oil Benefits In Hindi

कुछ लोग कहते है की केश किंग आयल के इस्तेमाल से बालों की लंबाई (length) में भी सुधार होता है। देखा जाए तो येह बात काफी हद तक सही है, क्यों की इस तेल में जिन-जिन सामग्रियां का इस्तेमाल किया गया है यह सभी अपनी फायदों के लिए जानी जाती है। कंपनी का दावा है की केश किंग आयल सम्पूर्ण रूप से नेचुरल है, इसमें किसी भी प्रकार का कृत्रिम रंग या मेहक नहीं है। नियमित तरीके से इसे बालों में लगाने से बाल घिरना बंद होता है, बालों की लम्बाई बढ़ती है साथ ही साथ बाल जड़ों से मजबूत और घने बनते है।

केश किंग तेल लगाने की विधि – Kesh King Oil Uses In Hindi

जिस तरह आप माथे पर तेल लगाते है उसी तरह केश किंग तेल भी आप अपनी बालों पर लगा सकते है। रोजाना एक बार इस तेल को लगाना काफी होता है। अतिरिक्त मात्रा में इस तेल का उपयोग कभी न करें। इस तेल को अपनी बालों की घनत्व के अनुसार हर बार 3 ml – 5 ml की क्वान्टिटी तक आप लगा सकते है। बेहतर परिणाम पाने के लिए kesh king oil and shampoo दोनों का इस्तेमाल कर सकते है।

केश किंग आयल की कीमत – Kesh King Oil Price

अगर हम केश किंग तेल की प्राइस की बात करें तो इसकी 200 ml बोतल की कीमत 120/- रुपये में उपलब्ध है। लेकिन येह प्राइस समय के साथ कम या ज्यादा हो सकता है। प्राइस के बारे में सही जानकारी के लिए ऐमज़ॉन या किसी भी ऑनलाइन मार्किट प्लेस पर आप सर्च कर सकते है। इस प्रकार आप ऐमज़ॉन पर kesh king oil 100ml price और kesh king oil price 25ml के बारे में भी सही जानकारी प्राप्त कर सकते है।

केश किंग तेल के नुकसान – kesh king hair oil side effects in hindi

केश किंग हेयर आयल के कोई भी नुकसान या साइड इफेक्ट्स नहीं है। येह इसीलिए है क्यों की यह तेल पूरी तरह से प्राकृतिक जड़ीबूटीओ से बनी है। बेहतर परिणाम के लिए आप इस तेल के साथ केश किंग शैम्पू भी यूज़ कर सकते है। बस आपको हमेशा बालों को साफ़ सफाई करके चाहिए।

Read more…

Leave a Comment