montas l tablet uses in hindi – मोंटास एल टेबलेट के उपयोग, फायदे और नुकसान

montas l tablet uses in hindi

Montas L Tablet Uses In Hindi

दोस्तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे Montas एल टैबलेट क्या है और किस लिए इसे लिया जाता है। साथ ही इस टेबलेट की उपयोग और प्रतिक्रिया समेत अन्यो बिषयों के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे। Montas एल टैबलेट इंटास कंपनी का एक जेनेरिक ब्रांड है। खासतौर पर यह दवा दो कम्पोजीशन को मिक्स करके बनाया गया है। उनमे से एक है मोंटेलुकास्ट सोडियम और दूसरा लेवोसेटिरिजिन हाइड्रोक्लोराइड। तो आइए, Montas L Tablet की जानकारी के साथ आगे बढ़ने से पहले सबसे पहले यह जानते है की मोंटास-एल होता क्या है ?

Montas-एल टैबलेट एक अल्लोपत्तिक दवाई है, जो एक साथ कोई काम कर सकती है। बंद नाक से लेकर स्किन में एलर्जी तक इसके जबरदस्त प्रभाबो का अंदाजा लगाया जा सकता है। लेवोसेटिरिजिन हाइड्रोक्लोराइड जो एंटी-हिस्टामाइन दवाओं की केटेगरी में आता है और जिसके साथ मोंटेलुकास्ट सोडियम जैसी दो अलग-अलग कॉम्बिनेशन का येह दवा बहुत ही बेहतरीन परिणाम दर्शाती है। अब सवाब येह है की मोंटेलुकास्ट होता क्या है ? दोस्तो मोंटेलुकास्ट एक लुकेटरीन अंटागोनिस्ट होता है, जिसका काम लॉन्गस या गले में जमी बलगम को बाहर निकाल देता है। इसके अलाबा नाक , गले या साइनस के क्षेत्र में एलर्जी की बजह से होनेवाली सूजन को भी काफी हद तक कम कर देता है।

montas l tablet uses in hindi

Montas एल in hindi

बहुत से लोग इस टेबलेट को एलर्जी में इस्तेमाल करते है। जैसे की हमने आपको बताया की Montas l tablet एक एंटी-हिस्टामाइन दवा है, जिसका यूज़ एलर्जी के साथ-साथ सर्दी-जुकाम, सुखी खासी, गले में खराश, नाक बंद,आँख में जलन या आँख से पानी आना और अन्य एलर्जिक लक्षणों से आराम दिलाता है।

Montas एल टैबलेट – Montas L Tablet In Hindi

आमतौर पर जब मौसम बदलता है तो अधिक ठंड या धूल के कारण राइनाइटिस या साइनसाइटिस की वजह से कुछ लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नाक से पानी आना और छाती या गले से बलगम की आवाज आना स्वभाबिक है। लेकिन छूटे बच्चे और बुजुर्ग लोग इससे ज्यादा पीड़ित होते है। ऐसी परिस्थिति में मोंटास एल टैबलेट की एक गोली का सेवन करने से काफी हद तक राहत मिलती है।

मोंटास एल टेबलेट का उपयोग – Montas L Tablet Uses Hindi

कभी-कभी मोंटास एल टैबलेट अस्थमा की बीमारी में भी अच्छा काम करता है। अस्थमा की बजह से जिन लोगों को सांस लेने में तकलीन होता है या छाती में अत्याधिक बलगम जमने के कारण अगर सांस लेने में कठिनाई होती है तो ऐसी स्तिथिओं में Montas एल टेबलेट एक और अन्यतम बिकल्प भी माना जाता है।

मोंटस एल टेबलेट के फायदे

मोंटस एल टेबलेट के अनेको फायदे है। जिस तरह हमने आपको कहा की Montas एल टैबलेट एक साथ कोई काम करती है। सर्दी -जुकाम, कॉफ, एलर्जी, रशेस और बंद नाक के अलाबा लगातार चिक आने की समस्याओ को भी दूर करता है। कोई लोगों को सीजनल बदलाब के साथ साथ-साथ अतिरिक्त धूल या ठण्ड की बजह से लगातार चिक आते रहते है। चिक आते आते कोई बार नाक के अंदर सूजन होने लगता है। इस परिशानी को सुलझाने के लिए मोंटास एल टेबलेट को लेना फायदेमंद होता है।

montas l tablet uses in hindi

Montas एल गोली का उपयोग कैसे करे

नक् बंद, सर्दी-खासी, खुजली (skin allergy) में रोजाना एक बार भोजन के बाद इस टेबलेट को लेना होता है। एलर्जिक सर्दी-जुकाम के अलाबा भी येह गोली त्वचा पर होनेवाली रेशेस, छूटे -छूटे लाल या काला दाने के साथ खुजली, दाद आदि स्किन संमंधी समस्याओ के लिए हर रोज केबल एक बार इस गोली का सेबन करना चाहिए। पुरुष, महिलाएं, बुजुर्ग सभी लोग इस दवा को सबधाणी के साथ लेह सकते है। छोटे बच्चे को येह दवा नहीं दी जाती है। इसीलिए बच्चे को इस दवा से दूर ही रखना बेहतर है।

Montas एल टैबलेट के नुकसान – Montas L Tablet Side Effects In Hindi

Montas -एल टैबलेट का कुछ साइड इफेक्ट्स अबस्य है, इस लिए बहुत ही सबधाणी के साथ इस गोली का सेबन करना चाहिए। इस टेबलेट को लेने से सिरदर्द, दस्त, उलटी, नींद की परिशानी, मुंह सुख जाना जैसी दुष्प्रभाव नजर आ सकती है। दोस्तो, ध्यान रखिए इस बात का यदि कोई बेक्ति किडनी की बीमारी से जूझ रहे है तो उन्हें इस गोली का सेबन नहीं करना चाहिए। इसके अलाबा, गर्वबती महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सुझाब के इस दवा को नहीं लेना चाहिए।

Read More…

Leave a Comment