Nimos Cold Tablet Uses In Hindi (Amazing) – सर्दी-जुकाम और सिरदर्द की सबसे अच्छी टेबलेट

Nimos cold tablet uses in hindi की बारे में जानकारी।।

nimos cold tablet uses in hindi

बदलते मौसम के साथ सर्दी-जुकाम, बुकार, सुखी खाशी होना आम बात है। और इससे राहत पाने के लिए हम तरह तरह की लेते है। जो सबसे ज्यादा यूज़ होता है वह है पैरासिटामल, लेकिन यह भी आपको जानलेना चाहिए की पैरासिटामल का ज्यादा इस्तेमाल करना हमारे लिवर के लिए अच्छा नहीं है। इस चीज को हम ध्यान में रखते हुए आज की इस आर्टिकल में हम ऐसा एक दवाई के बारे में बताने जा रहा है जिसको लेने से बुखार, सिरदर्द, सर्दी-खाशी, साइनस की बीमारी और बदन दर्द से भी तुरंत आपको राहत मिल जाएगी। इस दवा की नाम है निमोस कोल्ड टेबलेट। तो दोस्तो Nimos cold Tablet की जानकारी की ओर आगे बढ़ने से पहले इस टेबलेट के कुछ आम बिषय के बारे में जानलेना जरुरी है।

निमोस कोल्ड टैबलेट कम्पोजीशन – Nimos Cold Tablet composition

निमेसुलाइड, फेनिलेफ्रीन हाइड्रोक्लोराइड, सेट्रिजिन हाइड्रोक्लोराइड और कैफीन टेबलेट। सलास फार्मासूटिकल्स (salus pharmaceuticals) दवारा बनाई गई यह टेबलेट कॉमन कोल्ड (common cold ) यानी की सीजनल सर्दी – खशी और बुकार के लिए एक बहुत ही अच्छा दवा है। और सबसे अच्छी चीज यह है की इस टेबलेट में पैरासिटामोल का उपयोग नहीं किया गया है, जिससे साइड इफेक्ट्स का खतरा भी कम रहता है।

  • निमेसुलाइड (Nimesulide) – निमेसुलाइड जो नॉन स्टेरॉयड एंटीइन्फ्लैमटॉरी ड्रग (NSAID) की केटेगरी में आता है। मुख्य रूप से इस टेबलेट का काम है दर्द को कम करना (pain reliver), बुखार के साथ साथ यदी सिर दर्द या शरीर में तेज दर्द है तो यह दवा बहुत ही बेहतरीन ढंग से काम करता है।
  • फेनिलेफ्रीन हाइड्रोक्लोराइड (phenylephrine hydrochloride) – सर्दी -जुखाम की बजह से अगर नाक बंद (nasal congestion) की शिकायत है तो बंद नाक को खुलने और सांस-प्रस्वास की गति को आसान बनाती है।
    सेट्रिजिन हाइड्रोक्लोराइड (cetrizine hydrochloride) – यह दवा मुख्यतौर पर ठण्ड लगने से या अधिक धूल की बजह से होने वाली एलर्जिक कॉफ, नाक बंद की समस्या और नाक से पानी आना जैसी समस्याओ को ठीक करती है।
  • कैफीन (caffeine) – काफ़ीन सिरदर्द की समस्या को ठीक करने के लिए फायदेमद होता है। इसके अलाबा दिमाग की नर्वस सिस्टम को एक्टिवेट करती है और शरीर की अलसी बाभ को दूर करने के साथ साथ तनाब, डिप्रेशन और नींद की समस्याओ से भी छुटकारा दिलाता है।

निमोस कोल्ड टैबलेट का उपयोग – Nimos cold Tablet Uses In Hindi

Nomos cold Tablet का उपयोग बाकि सर्दी -जुखाम वाली दवा की तरह ही होता है। निमोस कोल्ड टैबलेट एक स्ट्रिप में (10) टेबलेट होते है, जिन्हे एक एक करके सुभे और शाम को खाना खाने के बाद लेनी चाहिए ५ दिन तक। जैसे की पहले मैंने आपको कहां की यह दवा सर्दी -जुखाम , बुकार, सिरदर्द, बदन दर्द के लिए इसे यूज़ किया जाता है। सच कहें तो इस टेबलेट के उपयोग से बहुत ही बढ़िया रिजल्ट मिलता है। दोस्तो ध्यान में रखिए इस बात की, अगर आपके बुखार अन्यो किसी करोणो से होता है, जैसे की वायरल या बक्टेरिअल इंफेक्शन की बजह से होता है तो ऐसी स्तिति में यह टेबलेट कार्योकारी नहीं हो सकता है।

निमोस कोल्ड टैबलेट साइड इफेक्ट्स – Nimos cold Tablet side effects

अगर आमतौर पे आप इस टेबलेट को लेते है, जैसे की मानके चलिए सुबह-शाम खाना खाने के बाद में आप लेते है मैक्सिमम 3 -6 दिन तक तो ऐसे में इस गोली का कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स दिखने को नही मिलता है। लेकिन अगर आप इस टेबलेट का डोस दिन में तीन बार या 6 दिन से अधिक आप लेते है तो इस्से साइड इफेक्ट्स का सम्भाबना रह सकता है।
साइड इफेक्ट्स मानलीजिए आपको सिरदर्द, दस्त, सिर चकराना, पेट में एसिडिटी, अपच, और उल्टी जैसी कोई समस्याएं हो सकती है।

साबधानी – precautions

वैसे तो आप डॉक्टर के पास जाने बिना इस दवा को खरीद कर सुबह-शाम खा सकते है, लेकिन फिर भी अपनी सुरक्षा के लिए इस टेबलेट का सेबन करने से पहले किसी अच्छी डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछ कर निमोस कोल्ड टेबलेट का सेबन करना आपके लिए बेहतर साबित होगा। इसके अलाबा ध्यान रखिये किसी प्रेगनेंट महिलाओं को यह टेबलेट नहीं दिया जा सकता है। साथ ही येह भी खयाल रखें यदी आपकी लिवर में कोई प्रॉब्लम है तो निमोस कोल्ड या इस प्रकार की किसी भी टेबलेट को अवॉयड करना चाहिए और
12 साल के उम्र के निचे बच्चे को भी नहीं दी जानी चाहिए।

Nimos cold Tablet के साथ एंटीबायोटिक ले सकता है क्या ?

निमोस कोल्ड टेबलेट के साथ आप किसी एक अच्छी एंटीबायोटिक भी ले सकते है। अगर आपको तेज दर्द के साथ बुखार है, तो इस टेबलेट के साथ एंटीबायोटिक लेना आबस्यक हो सकता है , जैसे की सिप्रोफ्लॉक्ससिलिन, अमोक्सीसीलीन इस प्रकार का कॉमन एंटीबायोटिक आप ले सकते है।  ध्यान रखिये किसी भी एंटीबायोटिक टेबलेट लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह जरूर ले लीजिए।

Warning – निमेसुलाइड का उपयोग सामान्य रूप से 10 दिनों तक सीमित होनी चाहिए। यदि लंबे समय के लिए इस टेबलेट को लेने की जरुरत पड़ती है, तो समय-समय पर लीवर फ़ंक्शन टेस्ट करवाना आबस्यक है।

निचे दिए पोस्ट भी आप पढ़ सकते है

Leave a Comment