ORS पीने के फायदे / ओआरएस का घोल बनाने की विधि

ORS पीने के फायदे

जानिए, ORS पीने के फायदे और ओआरएस का घोल बनाने की विधि क्या है

Ors पीने से सरीर को क्या फायदा मिलता है, आइए जानते है बिस्तार से । गर्मियों के मौसम में स्वास्थ को ठीक रखना बहुत जरुरी है , बिसेष करके गर्मियों के दिन लोग ज्यादा बीमार पड़ते है। कभी कभी ऐसा परिस्तिति आ जाती है की मरीज को हॉस्पिटल में भी एडमिट करना पड़ता है, और बाद में पता चलता है की उन्हें कुछ नहीं हुआ है ज्यादा गर्मी के कारन उनका तबियत थोड़ा ख़राब हो गया था। कभी कबार ऐसे थिस्ति में घर में रहते हुए भी मरीज को स्वस्थ किया जा सकता है। जी हाँ दोस्तो, बहुत ही कॉमन चीज है यह ORS, लेकिन जितना कॉमन यह है उतना ही uncommon इसका प्रभाब है मतलब इतना ज्यादा लाइफ सेविंग दवा है यह, जिसने कईओ की जिंदगी बचाली है। तो दोस्तो ORS के फायदे जानने से पहले सबसे पहले यह जानलेते है की ORS क्या है ?
ORS यानी इसका पूरा नाम Oral Rehydration Salt. यह एक पाउडर है जिसे पानी में घोलके सलूशन बनाया जाता है। आजकल बाजार में रेडीमेड ORS भी मिल जाते है अलग अलग फ्लेवर के लेकिन सबसे अच्छा ORS WHO प्रमाणित हरा रंग का जो पैकेट (इलेक्टोरल) मेडिकल शॉप में मिलता है इसे लेना बेहतर होता है । इसके अलाबा और एक तरीका है की आप इसे अपने घर पर भी बना सकते है। इससे आपको WHO ORS पीने के फायदे के समान तो नहीं होता है, लेकिन भी काफी हद तक करियोकारी हो सकता है। अगर आपके आस पास कोई मेडिकल शॉप नहीं है या फिर में रात में एमर्जेन्सी परिस्तिति पर आप खुद इसे घर में बना सकते है।

अब सवाल यह है की ORS कभ पीना चाहिए या किसको पीना चाहिए ? Who should take ORS?

ORS तब पीना चाहिए जब सरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है यानी की जब सरीर से सोडियम, पोटैशियम और chloride बाहर निकल जाता है। और यह तब होता है जब किसी को दस्त या उलटी होने की बजह से डिहाइड्रेशन होने लगता है, जब ज्यादा पछीना निकलने के कारन बार बार प्यास लगता है और उरिन कम आने लगता है या ज्यादा मात्रा में बार बार उरिन होने के कारन सरीर का इलेक्ट्रोलाइट बहार निकल जाते है। ऐसे में सिरदर्द, चक्कर आना,सांस लेने में तकलीफ और कमजोरी जैसी लक्षण महसूस हो सकता है। और ऐसा परिस्तिति में मरीज को ORS पीना बेहद आबस्यक हो जाता है। इसके अलाबा ors का घोल आप किसी भी समय पी सकते है, बिसेष करके गर्मी के समय में आप नोर्मली रोजाना एक या दो गिलास ors पी सकते  है।

ORS के फायदे को देखते हुए Ors खरीदते समय आप जरूर ध्यान रखे की आप कौनसी Ors खरीद रहे है, क्यों की आजकल बाजार में कोई तरह का Ors बिकने लग गया है और इनमे से कोई ब्रांड जेनेरिक भी होते है । हमेशा वही आपको लेना है जो WHO प्रमाणित है Electral . यह 21.80 ग्राम पाउडर पाउच के रूप में मेडिकल शोप में अवेलेबल होता है।

ORS पीने के फायदे | Benefits of ORS Electral

ORS पीने की फायदे की अगर बात करें तो जब सरीर से इलेक्ट्रोलाइट बाहर निकल जाते है या सरीर में सोडियम, पोटैशियम, क्लोराइड की कमी हो जाती है तो इस दौरान ORS का घोल पीने से बापस सरीर में इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ति होने लगती है। अगर आप धुप में चलने के बाद या ट्रेवल करने के बाद थकान महसूस होता है तो Ors का घोल पीने से तुरन्त आपको एनर्जी मिल सकता है। गरमी की मौसम में डिहाइड्रेशन होना आम बात है और कोई बार यह समस्या छोटे बच्चे में भी दिखा जाता है, इसीलिए छोटे बच्चे के लिए भी ors उपलब्ध है बाजार में । जरुरत पड़े तो आप ors का घोल बनाकर बच्चे को भी पीला सकते है। इसके अलाबा बहुत ज्यादा गर्मी में लू लग सकता है जिसे हीट स्ट्रोक कहते है। लू लगने पर सरीर में कमजोरी , सिरदर्द , सांस लेने में दिक्खत , दस्त – उलटी और कभी कभी बेहोशी जैसा लक्षण नजर आ सकते है। तो बिसेष करके ऐसी समस्याओ में Ors का घोल पीने से तुरंत आराम मिल सकता है।

अब जानिए, Ors किसे पीना नहीं चाहिए ?
जिन लोगो को शुगर की बीमारी है या किडनी में समस्या है या फिर अगर हाई ब्लड प्रेशर है तो ऐसे स्तिति में Ors का घोल नहीं पीना चाहिए। अगर पीना ही है तो अपनी डॉक्टर के सुझाव के अनुसार जरूर पीये।

घर पर ORS घोल बनाने की विधि | How to Make 1 Glass ORS at Home?

देखिये दोस्तो सबसे अच्छा जो Ors है, वो है WHO द्वारा प्रमाणित Ors और यही आपको पीना उचित होता है। लेकिन किसी कारण से अगर यह पैकेट आपके पास अवेलेबल न हो तो ऐसे में आप घर पर भी आसानी से बना सकते है। इसके लिए सबसे पहले एक गिलास बिसुद्ध पानी लीजिये और उस में एक या देढ़ चम्मच चीनी मिलाये, इसके बाद आधे चम्मच से भी कम नमक उस पानी में मिलाये और फिर इस सोलुशन को अच्छे तरह से मिक्स कीजिये ताकि चीनी और नमक दोनों अच्छे से मिलजाए। इसी तरह आप घर पर ors का घोल बना कर पी सकते है। लेकिन ध्यान रखिये इस बात का की इस घोल में किसी तरह का एक्स्ट्रा चीज नहीं डालना है जैसे की निम्बू , सहद ,मिल्क इस तरह का किसी भी चीजे नहीं ढालना है, सिर्फ और सिर्फ पानी – नमक – और चीनी।

**अक्सर पूछे जानेवाले सवाल

1. ओआरएस क्या है ?

ओरल रिड्रेशन सलूशन who प्रमाणित जिसे पाउडर के रूप में मिलता है। जब सरीर में डिहाइड्रेशन होने लगती या इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है तब इसे पीना आबस्यक हो जाता है।

2. Ors का घोल कब पीना चाहिए ?

दस्त , उलटी , लू लग जाना, बार बार पेशाब होना या कमजोरी,थकान लगरहा है तो ऐसे में ors का घोल पीया जा सकता है।

3. क्या Ors रोज लेना ठीक है ?

जरुरत के हिसाब से रोज Ors पी सकते है। नॉर्मली गर्मी के मौसम में दिन में एक गिलास Ors का सेबन किया जा सकता है।

4. क्या हम Ors को गरम पानी में मिला सकते है ?

नहीं, Ors को गरम पानी में मिलाया नहीं जा सकता है। इसे सिर्फ सुद्ध ठण्ड पानी में ही मिलाया जाता है।

Read more…

Leave a Comment