ORS Ghol Kaise Banaye – घर पर (WHO) ORS कैसे बनाए ?

ors ghol kaise banaye

Ghar par ORS Ka Ghol Kaise Banaye :

“ओआरएस का घोल कैसे बनाये” इस टॉपिक को लेकर हजारों आर्टिकल इंटरनेट पर अवेलेबल है। लोग इसे अलग-अलग तरीके से बनाने की बिधि बताते है। और कोई लोग तो इसके बारे में गलद इनफार्मेशन भी देते है। ध्यान रखे की येह आपके हेल्थ से जुड़ी समस्याओ को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसीसलिए ओरएस बनाने की प्रक्रिया आपको सही तरीके से मालूम होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको ओरएस का घोल तैयार करने की सठिक प्रक्रिया बताएँगे। लेकिन इससे पहले ORS के बारे में थोड़ी सी जानकारी देना चाहेंगे।

ORS क्या है? यह किस बीमारी में काम करता है?

ORS (Oral re-hydration salt) जिसे आमतौर पर लिक्विड के रूप में लिया जाता है। इसमें सोडियम, पोटैशियम, क्लोराइड, साइट्रेट और डेक्सट्रोज़ मजुत होता है। हमारी शरीर में जब इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी आ जाती है तब इस कमी को दूर करने के लिए यानी की इलेक्ट्रोलाइटस को रिस्टोर करने के लिए इसे लेना आबस्यक हो जाता है। यह साधारण ORS जिसने कईओं की जिंदगी बचा लिया है। ओआरएस का घोल गर्मिओ के मौसम में बहुत ज्यादा पीया जाता है। क्यों की गर्मिओ के बिषम परिस्तिति में कोई बार हमें डिहाइड्रेशन होने लगती है। आसान भाषा में कहे तो पानी की कमी। और तब येह ORS पीने से शरीर में पानी की दूर होने के साथ साथ खोए हुए इलेक्ट्रोलाइटस की पूर्ति भी हो जाती है।

अब आइए जानते है घर पर ors ghol kaise banaye :

दोस्तों ओआरएस का घोल आप दो तरीके से बना सकते है। उन में से एक है जो आप दोकान से ORS का पैकेट खरीद कर पानी में मिला कर इसे पी सकते है। येह सबसे आसान प्रक्रिया है। और दूसरा जो ट्रेडिशनल तरीका है वो अब हम आपको बताएँगे। इसके लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी लेना है। इसके बाद 2 चम्मच चीनी और आधे चम्मच से भी कम नमक उस पानी में अच्छे से मिलाए ताकि पानी के साथ चीनी और नमक दोनों अच्छे से घोल जाए।

डायरिया की स्तिति में आप इसे एक या दो घंटे के अंतराल पीए सकते है। यदी दस्त के कारण आपकी हालत काफी बिगड़ गई है तो ऐसे में WHO प्रमाणित ORS का रेडीमेड पैकेट का इतेमाल कर सकते है। चलिए इसे पीने की प्रक्रिया भी आपको बता देते है। एक पैकेट ors को पूरा एक लीटर पानी में मिलाये और उसी तरह एक या दो घंटे के अंतराल में इसे पीते रहे। खैर येह तो मैंने आपको बता दिया की डायरिया में ORS का घोल कैसे बनाना है।

ors ghol kaise banaye

अब हम आपको बताएँगे की लू लगने पर या डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ओरएस कैसे तैयार करे। दोस्तो इसके लिए चीनी और नमक का जो फार्मूला मैंने आपको बताया इसमें निम्बू का रस भी एड कर सकते है। इसमें निम्बू का रस मिलाने से यह ड्रिंक विटामिन C से समृद्व हो जाता है। तो कुल मिलके एक गिलास ओरएस में हमें सोडियम, क्लोराइड, ग्लूकोस और विटामिन C भरपूर मात्रा में मिल रहा है जो की हमारी स्वास्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

ओआरएस का घोल कब लेना चाहिए ?

शरीर में पानी की कमी यानी की डिहाइड्रेशन की स्तिति को सुधार करने के लिए ओआरएस पीना जरुरी होता है। बार बार दस्त लगना, उलटी, लू लगना, कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए भी ORS ka ghol पी सकते है।

ओआरएस का घोल कैसे पिए ?

ओआरएस का घोल पीने की सही तरीका : सबसे पहले एक लीटर पानी को अच्छे से बोयल करे। इसके बाद उस पानी को ठण्ड होने के लिए रख दे और फिर उसमे में एक पैकेट ors अच्छे से मिलाये। इसी तरह आप ओआरएस का घोल बनाकर पी सकते है।

ओआरएस full form :- Oral Rehydration salt or oral Rehydration solution

ORS ka ghol फायदे और नुकसान

ओआरएस का घोल पीने के अनेको फायदे है। जैसे की मैंने आपको बताया था की ORS ka सेबन उन परिस्थिति में लाभदायक होता है जिनका सामना हमें अक्सर करना पड़ता है। जैसे की डायरिया, उलटी, थकान, कमजोरी, डिहाइड्रेशन और इसके अलाबा अन्य मेडिकल कंडीशन में भी मरीज के लिए ओआरएस पीना फायदेमंद होता है।

जिस तरह ओआरएस पीने का फायदे है उसी तरह इसके नुकसान भी है। अधिक मात्रा में इसे पीने से बुखार आ सकता है। इसके अलाबा उलटी और बार बार पेशाब होने के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसीलिए अधिक मात्रा में इसे कभी भी न पीये। ओआरएस का घोल पीने से पहले उन बातों को ध्यान रखे की यदी आप शुगर के मरीज हो या आपकी किडनी में कोई परिशानी है तो ऐसी हालत में इसे न पीये।

Read More

Leave a Comment