PROTINEX POWDER के A to Z जानकारी 2024 – Protinex Powder Ke Fayde In Hindi

protinex powder ke fayde in hindi

Protinex Powder Ke Fayde In Hindi की जानकारी ..

कैसे हो दोस्तो, आशा करता हूँ आप सभी लोग अच्छे होंगे और सेहतमंद होंगे। दोस्तो आज की इस लेख में प्रोटीनेक्स पाउडर (Protinex Powder) के बारे में हम जानने वाले है। वैसे दोस्तों हम किसी चीजों के बारे में इतनी आसानी से रिव्यू नहीं देते जब तक कि हमें खुद उन चीजों के बारे में सही जानकारी न हो। इसीलिए आज प्रोटीनेक्स के बारे में जो इनफार्मेशन देने जा रहे है यह कोई लोगों के बयान पर आधारित है जो पहले से ही इस प्रोडक्ट को यूज़ कर चुके है। Protinex Powder Ke Fayde की जानकारी के ओर आगे बढ़ने से पहले इस प्रोडक्ट के कुछ बेसिक चीजों के बारे में हम आपको बताना चाहते है और खास कर आपके लिए भी जानना बहुत जरुरी है।

प्रोटीनेक्स पाउडर क्या है ? What Is Protein Powder Used For ?

दोस्तो पप्रोटीनेक्स पाउडर एक प्रोटीन पाउडर (protein powder) है। जब किसी बजह से आपकी शरीर में न्यूट्रिशनल अबस्यकताए की कमी जाए तो उन जरुरी नुट्रिशन की पूर्ति के लिए आपको किसी न किसी स्वास्त अनुपूरक (health supplements) की आबश्यकता जरूर होती है। शरीर को एनर्जी देने के लिए जिन जिन विटामिन्स और पोषक तत्व की जरुरत होती है येह सभी इंग्रेडिएंट्स इस प्रोटीन पाउडर यानि प्रोटीनेक्स पाउडर में शामिल किया गया है। तो कुल मिलाके आप कह सकते है की प्रोटीनेक्स पाउडर एक टोटल हेल्थ सप्लीमेंट है, जो सभी नुट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने की समता रखता है।

प्रोटीनेक्स पाउडर के फायदे – Protinex Powder Ke Fayde In Hindi

जैसे की हमने आपको कहा की प्रोटीनेक्स पाउडर लेने से हमें न्यूट्रिशनल बेनिफिट्स मिलता है। मानलीजिए किसी बीमारी की बजह से हो या आपका डेली डाइट के जरिये प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, आयरन आदि अगर सही से आपको नहीं मिल पा रहा है तो आपका हेल्थ कंडीशन काफी ज्यादा बिगड़ सकती है। और ऐसे स्तिति में डॉक्टर मरीज को दूसरी दवाओं के साथ Protinex Powder भी प्रेसक्राईब करते है। लेकिन यह सभी मरीजों के लिए नहीं, ख़ासकर जिनको एक्स्ट्रा प्रोटीन्स की अबस्यकता होती है उनको दिया जाता है। इस प्रोटीन पाउडर को आप खुद परचेस करके भी खा सकते है इसमें कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन ध्यान रखे कोई भी प्रोटीन पाउडर हो जिस तरह इनके फायदे होते है उसी तरह कुछ कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते है। प्रोटीनेक्स पाउडर के साइड इफेक्ट्स के बारे में हम आगे चलके बात करेंगे।

Protinex Ke Fayde और Ingredients (सामग्री)

प्रोटीनेक्स में ऐसी एक्टि प्रो 5 इंग्रेडिएंट्स डाली गयी है जैसे –

  1. हाई प्रोटीन 34 %
  2. लो फैट
  3. हाई कैल्शियम
  4. विटामिन -D
  5. आयरन

इस सप्लीमेंट को स्किम्ड मिल्क (skimmed milk) और (soy) सोय से प्रोटीन निकल कर बनाया गया है, । अच्छी बात येह है इसमें सुगर ऐड नहीं किया गया है, बिलकुल जीरो % सुगर। इसके अलाबा बाकि अन्य नुट्रिएंट्स भी है। आइए जानते है एक एक सामग्री का कया काम होता है।

प्रोटीन – दोस्त प्रोटीन जो है येह हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आबश्यक है। क्यों की प्रोटीन हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूद और टिश्यूज को रिपेयर करती है।

  • विटामिन A – हमारे बॉडी की ओवरल ग्रोथ और डेवलपमेंट के जरुरी होता है।
  • विटामिन C – विटामिन सी एक स्ट्रांग (Antioxidant) एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए, हैल्थी स्किन और बालो के लिए बहुत ज्यादा बेनेफिशियल होता है।
  • वविटमिन D – जो दांत और हड्डियों की कैल्शियम के लिए जरुरी होता है। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में विटामिन डी बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।
  • विटामिन E – बालों को स्वस्त बनाए रखने में विटामिन E बहुत ही अच्छा होता है। इसके अलाबा आपके स्किन, हार्ट और लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • विटामिन B6 – नसों के लियए अच्छा होता है। नसों की कमजोरी दूर करने के लिए बिटामिन B6 बहुत हीलाभकारी होता है। साथ ही रेड ब्लड सेल्स (RBC) को बढ़ाने और आंतो की अवशोषण के लिए भी बेनेफिशियल होता है।
  • आयरन – रेड ब्लड सेल्स (RBC) को बढ़ाने और इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होते है।
  • फोलिक एसिड – येह भी रेड ब्लड सेल्स (RBC) को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही ब्रेन फंक्शन को भी इम्प्रूव करता है।
  • जिंक – हमारे इम्यून सिस्टम के अच्छा होता है। इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने, और टिश्यूज को रिपेयर करने में भी लाभकारी होता है।

protinex powder ke fayde in hindi

प्रोटीनेक्स पाउडर के फ़ायदे – Protinex Powder Benefits In Hindi

Protinex Ke Fayde अनेको है। उसको सही तरीके से लेने से शरीर में मजूद जरुरी पोषक तत्व की कमी दूर किया जा सकता है। अगर आप शारीरिक रूप से काफी वीक महसूस करते है तो प्रोटैक्स पाउडर को आप ले सकते है। यदि आपको लगता है की आपको सही में एक्स्ट्रा प्रोटीन लेने की आबश्यकता है, तो प्रोटीनेक्स पाउडर आपके लिए एक कम्पलीट न्यूट्रिशनल डाइट हो सकता है। इसके अलाबा अगर आप शारीरिक एनर्जी के साथ-साथ बॉडी का ग्रोथ लाना चाहते है तो प्रोटीनेक्स के साथ आप ड्राई फ्रूट्स जैसे – काजू , किसमिस, अंजीर, वॉलनट्स और सुबह के समय गुड़ के साथ चना या केला खा सकते है। इससे आप प्रोटीन पाउडर के साथ नेचुरल तरीके से भी सप्लीमेंट्स की कमी को भी पूरा कर सकते है।

मामा प्रोटीनेक्स पाउडर के फायदे -Mama Protinex Powder

मामा प्रोटीनेक्स प्रेगनेंसी के टाइम महिलाओं को प्रेफर किया जाता है। गर्व कालीन समय अधिकांश महिलाएं को प्रोटीन की अबस्यकता होती है क्यों की इस समय उन्हें हर चीज खाने पीने की इच्छा नहीं होता है जिस बजह से माताओं को विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन, प्रोटीन आदि की कमी हो जाती है। डॉक्टर्स की माने तो प्रेगनेंसी के दौरान अगर माताओं को प्रोटीनेक्स खिलाया जाए तो येह काफी हद तक उन न्यूट्रिशनल डेफेसिएन्सी को पूरा कर सकता है। प्रोटीनेक्स पाउडर का सेबन माँ और बच्चा दोनों के लिए हेल्पफुल हो सकता है। लेकिन ध्यान रखे इस बात का गर्वबस्ता के समय अगर आप प्रोटीन पाउडर (protinex powder) लेना चाहते है तो इसके बारे आप अपनी डॉक्टर से सलाह जरूर ले। येह भी आप ध्यान में रखिए कभी भी अपनी मर्जी से कोई दवा या हेल्थ सप्लीमेंट न ले।

प्रोटीनेक्स पाउडर को कैसे तैयार करें – Protinex Powder Uses In Hindi

प्रोटीनेक्स पाउडर का सेबन दिन में एक बार पर्याप्त होता है। सुबह के समय हल्का नास्ते के साथ प्रोटीनेक्स पाउडर का सेबन कर सकते है। इसके लिए (200 ml) एक गिलास हल्का गर्म दूध के साथ 3- 4 चम्मच तक प्रोटीनेक्स पाउडर मिलाए और अच्छे से शेक करे। अगर आप जिम या वर्कआउट करते है तो सुभे – शाम रोजाना दो बार ले सकते है अन्यथा एक गिलास ही आपके लिए यथेष्ट है।
बच्चो के लिए प्रोटीनेक्स का उपयोग इस तरह कर सकते है (200 ml) एक गिलास ठण्ड दूध के साथ 2- 3 चम्मच पाउडर मिलाए और अच्छे से शेक करे। इसी तरह बच्चो के भी इसे दिन में एक बार पीना पर्याप्त होता है।

प्रोटीनेक्स पाउडर आयु सीमा  – Protinex Powder Age Limit

प्रोटीन पाउडर सेबन हर ऐज के ब्यक्ति के लिए अच्छा होता है। जूनियर प्रोटीनेक्स 2 साल से लेकर 8 साल तक के बच्चे पी सकते है। और नार्मल प्रोटीनेक्स है इसे 8 साल से लेकर कोई भी उम्र के ब्यक्ति या महिलाएं इसे ले सकते है।

Protinex Powder Side Effects – प्रोटिनेक्स पाउडर के नुकसान

गंभीर रूप से प्रोटीनेक्स पाउडर का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं दीखने को मिलता है। बस कुछ हल्का-फुल्का साइड इफेक्ट्स या नुकसान आप कह सकते है जैसे की कब्ज (constipation), पेट दर्द, गैस या एसिडिटी के अलाबा और कोई ऐसी लक्षण नहीं नहीं दीखता है।

Leave a Comment