shelcal 500 uses in hindi – शेलकल 500 mg टेबलेट का उपयोग, लाभ, फायदे ,साइड इफेक्ट्स

shelcal 500 uses in hindi

Shelcal 500 Uses In Hindi की A to Z जानकारी

नमस्कार दोस्तो, आज की इस लेख में हम आपको एक बहुत ही फेमस कैल्शियम टेबलेट के बारे में बताने जा रह है, जिसका नाम है शेलकल 500 (shelcal 500) और इस टेबलेट की जानकारी के साथ बिस्तार से जानेंगे की शेलकल 500 टेबलेट क्या होता है ? इसका benefits क्या है ? येह दवा किस patient को दिया जाता है ? इसका उपयोग कैसा होता है और साइड effects क्या हो सकता है।हमारी सरीर में अलग अलग जगह पर कैल्शियम की जरुरत होती है और उन जरूरतों को पूरी करने के लिए कोई बार हमारी डाइट में कैल्शियम कम रहता है या फिर कोई बीमारी हो जाए कैल्शियम कम होने से तब shelcal 500 टेबलेट दिया जाता है। तो दोस्तो इस shelcal 500 टेबलेट के बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहा है।

तो दोस्तो Shelcal 500 in hindi के बारे में जानने से पहले इस टेबलेट के बारे में कुछ बेसिक जानकारी होनी चाहिए 

दोस्तो, shelcal 500 mg का जो टेबलेट है यह एक बिसेष प्रकार की कैल्शियम और vitamin-D सप्लीमेंट है। यह टेबलेट torrent pharmaceutical दवारा बनाया गया एक बहुत ही खास कैल्शियम टेबलेट है, जिसकी प्राइस लगभग 130/- रूपये है.दोस्तो, बर्तमान जीवनशैली में हमें कोई प्रकार की स्वास्थ सम्बन्धित समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की मानलीजिए कैल्शियम की कमी, हड्डीओं की कमजोरी , vitamin -D की कमी। उन सरे समस्या का समाधान अगर हम अपनी भोजन के जरिये पूरी नहीं कर पा रहे है तो shelcal 500 एक ऐसा कैल्शियम टेबलेट है जिसकी मदद से आप सरीर में विटामिन D की कमी यानि की कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते है।

**अब आइये जानते है की कब और किस condition में शेलकल 500 टेबलेट का उपयोग किया जाता है। दोस्तो मुक्ख रूप से जब सरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तब इस टेबलेट को लिया जाता है। कैल्शियम की कमी हो जाने से कुछ कुछ लक्षण हमें दिखाई देती है । shelcal 500 uses in hindi की जानकारी के बारे में जानने से पहले कैल्शियम की कमी हो जाने की कुछ important लक्षणो के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है। इसीलिए जो सबसे important है यह अब हम आपको बताएँगे। तो आइये shelcal 500 tablet की जानकारी के ओर आगे बढ़ने से पहले सरीर कैल्शियम की कमी हो जाने की उन खास लक्षणो पर ध्यान दीजिए।

कैल्शियम की कमी होने की लक्षण calcium deficiency symptoms

No.1 सबसे पहला लक्षण यह है fatigue और weakness यानि की पुरे दिन आपको थकान रहती है, आपकी सरीर में एनर्जी नहीं रहेगी। No.2 दूसरा है, आपके हाथो और पेरो में खिचब (muscles cramps) आना, हाथ – पैर सुन हो जाना, यह भी एक इम्पोर्टेन्ट लक्षण है। No.3 और तीसरा जो है यह एक बीमारी होती है जिसमे हमारी bones कमजोर जो जाते है साथ ही साथ बोन जल्दी fracture होने लगता है, जिसको मेडिकली कहा जाता है osteoporosis, यह भी दोस्तो जब हमारी सरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो हमारी जो हड्डिया है यह धीरे धीरे कमजोर होके टूटने लगता है, तो यह भी और एक बहुत ही important लक्षण है।

अब जानिए, calcium की कमी होने से क्या होता है ?

सरीर में कैल्शियम की कमी हो जाने से स्किन की समस्या भी हो जाती है। जब हमारी सरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है, जैसे की कुछ लोगो को skin dry हो जाती है ,स्किन के ऊपर पपड़ी निकलने लग जाती है, आपकी जो नाख़ून है यह भी कमजोर हो जायेंगे और टूटने लग जायेंगे। और इन सब चीजों के अलाबा और एक बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण यह है की dental issues. जी हाँ दोस्तो दातो की मजबूती के लिए दातो में कैल्शियम होना बहुत ही जरुरी है। कैल्शियम की कमी हो जाने से आपकी दातो की बीमारी होने की सम्भाबना बहुत ज्यादा रहता है, यह भी आपको ध्यान रखना है।

हार्ट को स्वस्त रखने के लिए हो सकता है फायदा – जी हाँ दोस्तो हमारी हार्ट यानि हमारी दिल को हमेशा हैल्थी रखने के लिए हमारी सरीर में कैल्शियम sufficient मात्रा में होना बहुत ही जरुरी है। क्यों की हार्ट की function और heart rate को सही बनाये रखने के लिए कैल्शियम बहुत ही इम्पोर्टेन्ट मिनरल है। कैल्शियम की कमी हो जाने से irregular heart beat के साथ हार्ट में कोई प्रकार की बीमारी होने की सम्भाबना रहे सकती रहती है।

शेल्कल 500 टैबलेट के फायदे

हड्डियों को रखता है स्वस्थ – शेलकल 500 टेबलेट में मजुत कैल्शियम और विटामिन D हड्डीओं को मजबूत बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।
दांतो को रखें मजबूत  – कैल्शियम दांतों की मजबूती के लिए आबस्यक होता है। शेलकल 500 टेबलेट दांतो को हैल्थी और टूटने से बचाए रखने में मदद करता है।
न्यूरोमस्कुलर फंक्शन को रखे एक्टिव – यह टेबलेट सही न्यूरोमस्कुलर फंक्शन के लिए बहुत कार्योकारी होता है, ताकि माँसपेशिओ की कामकाज सही तरीके से रहे।
प्रेग्नेंसी में मिलते है लाभ – गर्वबती महिलाओं के कैल्शियम टेबलेट को लेना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। क्यों की इसी अबस्था में सरीर में कैल्शियम की कमी होती है। इसीलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम टेबलेट का सेबन शिशु और माँ दोनों के स्वास्थ के लिए अच्छा हो सकता है।

SHELCAL 500 टेबलेट का उपयोग कब करे ?

देखिये दोस्तो हमारी जो हड्डिया है उसे बनाने के लिए या फिर हड्डियों से सम्बन्धित कोई भी समस्याए हो चाहे हड्डीओं में फ्रैक्चर हो जाये या किसी ओपरेरशन के बाद अगर बोन में दर्द होता है, तो ऐसे कंडीशन में calcium टेबलेट दिया जाता है। इसके अलाबा भी उम्र बढ़ने के साथ साथ हड्डिया कमजोर होने लगता है जिससे कमर दर्द , spine में दर्द , मांसपेशिओं में दर्द और खिचब, जकड़न आदि बने रहते है, ऐसी स्तिति में भी मरीज को कैल्शियम टेबलेट अथबा shelcal 500 टेबलेट दिया जा सकता है।

शेल्कल 500 खुराक –

shelcal 500 tablet हो या किसी भी vitamin D सप्लीमेंट आपको दिन में एकबार खाना खाने के बाद पानी के साथ लेना चाहिए। सबसे बेस्ट ऑवर after dinner, 15 दिन तक ले सकते है। या फिर इस टेबलेट के doses के बारे में ओर सठिक जानकारी के लिए आप अपनी डॉक्टर से परामर्श ले सकते है।

शेलकल 500 टेबलेट की दुष्प्रभाव –

Shelcal 500 side effects शेलकल 500 टेबलेट बिना डॉक्टर दिखाए आप खुद ले सकते है अगर सरीर में calcium की कमी हो तो। शेलकल 500 टेबलेट लेने से आपको कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं होता है। फिर भी कुछ कुछ लोगो में हल्का फुल्का प्रॉब्लम हो सकती है , जैसे की पेट में गैस बनना , कब्ज , पेट दर्द , ऐलर्जी ,उल्टी , चक्कर आना इस तरह का समस्या हो सकती है, यह भी आपको ध्यान रखना चाहिए।
Note – shelcal 500 टेबलेट लेने से पहले विटामिन डी की जांच जरूर करानी चाहिए।

Read more

Leave a Comment