बिना साइड इफेक्ट के Skin Shine Cream का इस्तेमाल कैसे करें ?

skin shine cream

Skin Shine Cream In Hindi

नमस्कार दोस्तो, अगर आप स्किन शाइन क्रीम का इस्तेमाल करते है तो इस इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े , क्यों की इस लेख की मदद से आप आगे चलके अपनी चेहरे को होनेवाली नुकसको से बचा सकते है। येह आर्टिकल सिर्फ स्किन शाइन क्रीम का रिव्यु बारे में नहीं है,  बल्कि इस क्रीम का जो सच्चाई है वो हम आपको बताएँगे।

तो सबसे पहले स्किन शाइन क्रीम के बारे में थोड़ी सी जानकारी हम आपको बताना चाहते है । दोस्तो स्किन शाइन क्रीम कैडिला pharmacuitical द्वारा बनाई गई  एक जेनेरिक फेस क्रीम है , जिसमे कम्पोजीशन के रूप में hydroquinone 2.0 %, tretinoin 0.0 25 % और mometasone furoate 0.1 %  शामिल है।

दोस्तों बहुत सारे लोग इस क्रीम को लगाते है। लेकिन उसको लगाने से कुछ लोगो को फायदा मिलता है और कुछ लोगो को फायदे नहीं बल्कि नुक़्सानो का सामना करना पढता है। येह इसीलिए होता है क्यों यहापर गौर से देखिए  इस  क्रीम में mometasone furoate 0.1 % एड की गई है, जो की येह एक बहुत ही स्ट्रांग कर्टिको स्टेरॉयड इंग्रेडिएंट्स है। दरसल येह स्टेरॉयड इंग्रेडिएंट्स सबके स्किन के साथ सूट नहीं करता है, जिस बजह से ज्यादातर केसेस में इसके साइड इफेक्ट्स को दीखने को मिलता है।

अब सवाल यह है की क्या स्किन शाइन क्रीम लगाने से रंग गोरा है ?

अगर में इसका सठिक जवाब दू तो देखिए किसी किसी को बहुत ही सिमित समय के लिए उन्हें गोरा महसूस हो सकता है। काला दाग़-धब्बे भी मिट सकता है , लेकिन वही जदी आप लगातार इस क्रीम को फेस पर लगाए तो लाल सेशेस के साथ स्किन एलर्जी भी बढ़ सकती है। कोई बार इस क्रीम को गलद तरीके से इस्तेमाल करने करने के कारण चेहरे की स्तिति ओर ज्यादा बिगड़ जाती है।

स्किन शाइन क्रीम लगाने का तरीका (Skin Shine Cream Uses In Hindi)

दोस्तो स्किन शाइन क्रीम को सही तरीके से लगाने की प्रक्रिया इस प्रकार है की रात को सोने से पहले अच्छे पानी से चेहरे को साफ़ करके इस क्रीम को लगाना चाहिए और सुबह उठकर दोबारा ठण्ड पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए। ध्यान रखें कि इस क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद आपको कभी भी धूप में नहीं निकलना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को और भी नुकसान हो सकता है।

तो दोस्तों क्या आपको यह क्रीम लगानी चाहिए दोस्तो ?

में पर्सनली येह स्किन शाइन क्रीम किसीको रेकमेंड नहीं करता हूँ। क्यों की येह एक स्टेरॉयड बेस्ड प्रोडक्ट है और दूसरी चीज येह एक जेनेरिक दवा भी है। इसी लिए मेरा माने तो इस क्रीम का इस्तेमाल आप न करे। अगर चेहरे की त्वचा ख़राब है या काला दाग -धब्बे के साथ पिम्पल्स, रेशेस आदि है तो ट्रस्टेड ब्रांड के साथ सस्ते दामों में मिलने वाली सबसे बेहतरीन क्रीम उनमेसे किसी एक का भी आप इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलाबा यदी आप चाहे तो किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क कर सकते है।

skin shine cream

आपके लिए सुझाब (Recommended Cream For You)

  • Bentovate-C
  • Betnovate-N
  • Betamil -GM
  • Clobetamil -G

बिना साइड इफेक्ट के स्किन शाइन क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें :

दोस्तो अगर आप चाहते है की बिना साइड इफेक्ट्स के इस क्रीम का इतेमाल करे तो पहले एक -दो दिन इस क्रीम को यूज़ करके देखे। यदी फेस पर जलन का महसूस या कोई लालिमा नजर आए तो इसे दुबारा न लगाए। ध्यान देनेवाली बात येह है की, दिन में इस क्रीम का उपयोग कभी न करे। अदिकतर मामलों में, स्किन शाइन क्रीम के दुष्प्रभाव तब दिखाई देते है, जब कोई इसे लगाने के बाद धूप मे निकलता है। इसीलिए इसके साइड इफेक्ट्स को अवॉयड करने के लिए सिर्फ इस क्रीम को रात में लगाए।

स्किन शाइन क्रीम को यूज़ करने के दौरान दूसरा कोई फेस क्रीम या केमिकल का इस्तेमाल न करे। साथ ही इसके बुरे प्रभाबों से बचने के लिए खान-पान पर ध्यान देना भी आबस्यक है। जैसे की रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीये और अपनी डाइट में फाइबर शामिल करे ताकि कब्ज की समस्या न हो। इस तरह आप कुछ हद तक इसके साइड इफेक्ट्स को कम कर सकते है।

साबधानी

दोस्तो स्किन शाइन क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में अच्छे से जान ले। येह इसीलिए है, क्यों की सोशल मीडिया या यूट्यूब पर इसके फायदे के बारे में बहुत कुछ बढ़ा-चढ़ा कर बताया गया है। कृपया करके किसीका वीडियो देख कर या इंटरनेट से पढ़ कर सीधा इस क्रीम का उपयोग न करें।

Read More..

Leave a Comment