Subah Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde – कच्चा लहसुन खाने के 6 जबरदस्त फायदे

Subah Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde

दोस्तो अगर आप आयुर्वेदिक उपचार के बात करें तो लहसुन (Garlic) ऐसा एक उपचारिक तत्व है, जिसके मदद से बड़े से बड़े बिमारिओ को ठीक किया जा सकता है। जी हाँ दोस्तो लहसुन का उपयोग कोई बड़ी बिमारिओ को ठीक करने में काम आता है। बर्तमान समय में लोग लहसुन के फायदे के बारे में अनजान है, जिसके चलते लहसुन को सिर्क खाना स्वादिस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप लहसुन के उन तमाम फायदे के बारे में जानेंगे तो हैरान रह जायेंगे। तो आइए आज हम आपको सुबह खली पेट लहसुन खाने के बारे में बताएँगे। तो सबसे पहले, Lahsun Khane Ke Fayde के बारे में जानने से पहले लहसुन के कुछ खास औषधिओ तत्व के बारे में जानलेते है।

subah Khali pet lahsun khane ke fayde (1)

लहसुन के औषधिओ तत्व (garlic nutrition)

लहसुन खाने के फायदे अनेको है, लेकिन इससे पहले लहसुन के कुछ औषधिओ गुणो के बारे में जानलीजिए। दोस्तो, लहसुन एक कड़क स्वाद बिसिस्ट वेजिटेबल आइटम है जिसको आमतौरपर खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हमारे प्राचीन आयुर्वेदिक अध्ययन के अनुसार लहसुन को एक महाऔषधि के रूप में जाना जाता है, क्यों की लहसुन में विटामिन – C, पोटैशियम, मिनरल, आयरन, मैंगनीज़, विटामिन -K, विटामिन -E और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कोई सरे औषधिओ गुण पाए जाते है जो बीमारीओं को कम करने के साथ साथ हमारे सरीर को मजबूत और सक्तिशाली बनाने में मदद करता है।

लहसुन को कैसे खाना चाहिए (How to eat garlic)

दोस्तो लहसुन को हम कई तरीके से खां सकते है, जैसे लहसुन का अचार, लहसुन का चटनी और इसके अलाबा सहद के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है। लेकिन सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के जो फायदे मिलते है यह कोई ओर दूसरे तरीके से हमें नहीं पाते। इसीलिए सुबह के समय कच्चा लहसुन खाना सबसे अच्छा माना जाता है। तो आइए Subah Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde की तमाम जानकारी के बारे में अब हम आपको बताएँगे।

कच्चा लहसुन खाने के फायदे (Health benefits of garlic)

1 . सबसे पहले कच्चा लहसुन (Garlic Benefits for cholesterol) कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत ही अच्छा होता है। अगर आपकी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है यानि की आपकी LDL लेवल हाई है तो आप सुभे सुभे खाली पेट एक बड़े लहसुन से 2 -4 कलि निकलकर चबा चबा कर जरूर खाए। इस तरह खाने से आपको बहुत ही कड़वा लग सकता है, इसके लिए आप थोड़ा सा पानी साथ में पी लीजिए इससे आपको कड़वा महसूस नहीं होगी। कुछ दिनतक इसी तरह लहसुन को खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को नार्मल किया जा सकता है।

2 . स्किन के लिए कच्चा लहसुन (Garlic benefits for skin) का सेबन बहुत ही अच्छा माना जाता है। यदि आपकी त्वचा रुखा-सूखा और ड्राई हो चूका है तो भी इस तरह खाली पेट कच्चा लहसुन चबाने से आपके स्किन में खूबसूरती वापस लठ सकती है। क्यों की लहसुन में विटामिन – E और विटामिन -C दोनों पोषक तत्व मजूद होता है और यह दोनों तत्व स्किन के काफी अच्छा होता। इसके अलाबा अगर आपके चहेरे पर काले दाग-धब्बे के निशान है तोभी इस तरह लहसुन को खाने से आपके चहेरे साफ़, चमकीला और जबा जबा नजर आ सकता है।

3 . शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आप लहसुन खा सकते है यानि की यदि आप फिजिकली कमजोर हो तो ऐसे में आप कच्चा लहसुन का सेबन कर सकते है। कच्चा लहसुन खाने से आपकी कामेच्छा प्रबल होता है। अगर आपके वीर्य पतला है और बहुत जल्दी निकल जाते है तो भी इस समस्या को दूर करने के लिए कच्चा लहसुन का सेबन एक बेहतरीन उपाय हो सकता है।

4. आपकी दिमाग की कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए खाली पेट कच्चा लहसुन (Garlic benefits for brain) खाना लाभदायक होता है। अगर किसी चीज को छोचने या समझने में आपकी दिमागी समता कमजोर है या फिर यदि आपका याद्दाश कमजोर है, तो आपकी मेमोरी कैपेसिटी (Memory Capacity) को बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाना काफी बेनेफिशियल होता है। इसके अलाबा तनाब, डिप्रेशन या Anxiety जैसी स्तिति में भी लहसुन का उपकार मिलता है।

5. गैस या एसिडिटी की समस्या में कच्चा लहसुन (Garlic benefits for stomach) खाने से बहुत ही ज्यादा उपकार मिलता है। अगर आपके पेट में बार बार गैस बनते है या अगर एसिडिटी (acid reflux) के कारण सिने में जलन होता है तो ऐसी स्तिति में भी आप लहसुन का उपयोग कर सकते है, लेकिन इसमें कच्चा लहसुन नहीं बल्कि लहसुन को बुनकर खाने से काफी अच्छा रिजल्ट मिलते है।

6.सुभे-सुभे खली पेट कच्चा लहसुन (Garlic benefits for heart) खाना हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। कच्चा लहसुन खाने से शरीर में रक्त प्रबाह ठीक रहता है, जिस बजह शरीर में कही पे भी ब्लॉकेज नहीं बनतेजैसे की आप जानते है कोलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए काफी नुकसान दायक होता है, क्यों की कोलेस्ट्रॉल (LDL) बढ़ जाने से हार्ट के धमनियों में ब्लॉकेज पैदा कर सकती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी बने रहते है। तो दोस्तो कुल मिलाके ऐसी मुस्किलो का हाल करने के लिए सुभे सुभे कच्चा लहसुन खाना आपके लिए बेहत हो सकता है।

निचे दिए पोस्ट भी पढ़िए ….

Leave a Comment