Supradyn Tablet Uses In Hindi / सुप्राडिन टैबलेट के लाभ, खुराक और साइड इफेक्ट्स

Supradyn tablet uses in hindi

Supradyn Tablet Uses In Hindi की जबरदस्त जानकारी…

नमस्कार दोस्तो, अगर सबसे सस्ते और बेहतरीन Multivitamin मिलजाय जो आपका भोग और बजन बढ़ाने के साथ साथ immune system, एनर्जी, blood circulation, digetive system को मजबूत और बालो को घिरना कम कर दे तो कैसा रहेगा। जी हाँ दोस्तो आज आपको ऐसा ही एक हेल्थ supplement के बारे में बताएँगे, जिसका नाम है सुप्राडिन जो आज की डेट में बहुत ही सस्था multivitamin के रूप में मार्केट में अवेलेबल है। यह टेबलेट सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि इंडिया के अलाबा कोई देशो में भी उपलब्ध है। तो दोस्तो आज जानेंगे सुप्राडिन टेबलेट किया है ? खास करके इसका उसेस क्या है, मतलब supradyn tablet uses in hindi की इस बेहतरीन जानकारी के साथ इस टेबलेट के फायदे , साइड इफेक्ट्स और सही खुराक क्या हो सकता है? इसमें क्या क्या पौस्टिक तत्व (nutrients) मिला हुआ है ? और किन किन लोगो को यह टेबलेट नहीं दिया जाता है ? इन सरे चीजों के बारे में बिस्तार से जानने के लिए हमारे साथ बने रहिये। तो आइए, supradyn tablet की जानकारी के बारे में जानने से पहले सबसे पहले हम जानलेते है की यह supradyn होता क्या है ?

सुप्राडिन क्या है ?

सुप्राडिन एक multivitamin और multimineral टेबलेट है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायता करता है। आपकी सरीर में जिन जिन विटामिन्स और मिनरल्स की कमी है, यानि की आपकी सरीर में जिन जिन multivitamins की कमी होने के कारन आप खुद को कमजोर ,थकाहुआ और बीमार महसूस करते है, उन सरे पोषक तत्व की पूर्ति करने में काफी मददगार होता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर balanced डाइट नहीं ले पाते है जो की हमारी सरीर को हमेसा एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए उन चीजों की आबस्यक्ता होती है। और इसीलिए रोजाना एक बार सुप्राडिन टेबलेट लेने से आपका स्वस्त भी ठीक रहेगा और आप पुरे दिन भर तरेताजा होके काम भी कर पाएंगे।

सुप्राडिन टेबलेट की कीमत

अगर हम इस टेबलेट को दूसरी ब्रांड के साथ तुलना करे तो यहसुप्राडिन टेबलेट सबसे सस्ती health सप्लीमेंट्स में से एक है, और efficacy की बात करें तो सच में कमाल की प्रभावकारिता है इसमें। सबसे बड़ा बेनिफिट यह है की, बहुत ही कम प्राइस लगभग 50 /- रुपीये में आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर में मिलजायेगा, यह भी 15 tablets के साथ।

सुप्राडिन टेबलेट compositions

  • विटामिन A एसीटेट 10000 IU,
  • विटामिन D3 10000 IU,
  • थिएमिन मनोनिट्रट 10 mg ,
  • विटामिन B6 3mg , रिबोफ्लाविन 10mg,
  • विटामिन B12 15 mcg,
  • निकोटिनॉमिड 100 mg,
  • एस्कॉर्बिक एसिड 150 mg,
  • कैल्शियम पैंटोथेनट 16.3 mg,
  • विटामिन E एसीटेट 25 mg,                                                
  • बायोटिन 0.25 mg, मैग्नीशियम ऑक्साइड।

*अब आइये जानते है की इस टेबलेट का मेजर benefits क्या है

देखिये दोस्तो, यह जो हेल्थ सप्लीमेंट है यह एक टेबलेट के फॉर्म में आता है। अगर आप फिजिकली काफी कमजोर हो किसी बीमारी के कारन या फिर आपका खानपान सही न होने के कारन या किसी भी कारन हो सकती है , ऐसे में अगर आप रोजाना एक ही टेबलेट का सेवन करते हैं तो आपके शरीर की कमजोरी दूर हो सकती है। शारीरिक कमजोरी को दूर करने के अबला इस टेबलेट का बहुत सरे फायदे है, जो हम बिस्तार से डिसकस करनेवाले है।

1. इम्यून सिस्टम के लिए हो सकती है फायदे मंद

सुप्राडिन टेबलेट एक ऐसा पॉवरफुल मल्टीविटमिनो का combi pack है जो आपकी इम्युनिटी को कोई गुना ज्यादा बेहतर बना सकता है। जी हाँ दोस्तो अगर आप आसानी से किसी बीमारी की चपेट में आजाते है या फिर यदि आपका कोई इंजुरी (घाब ), सूजन (inflammation) आसानी से ठीक नहीं होता है तो समजलिजिये आपका इम्युनिटी कमजोर है। आइये इसको ओर आसानी से समझते है, हमारी सरीर में जो वाइट ब्लड सेल होता है इसका मुक्ख काम होता है सरीर को प्रोटेक्ट करना, यानी की हमारी सरीर को किसी भी वायरल या बक्टेरिअल इंफेक्शन से बचता है। सीधा सीधा कहे तो कोई भी बीमारी होने से रोखता है। तो यदि आपको इस प्रोटेक्टॅक्शन को ओर मजबूत बनाना है, केहेना का मतबल यह है की यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो ऐसी स्तिति में supradyn टेबलेट लेने से आपका इम्युनिटी मजबूत हो सकती ,है क्यों की इसमें विटामिन -C मजूद है जो इम्यून सिस्टम को पॉवरफुल बनाने में मदद करता है।

2. शारीरिक सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए लाभकारी

शारीरिक सौन्दर्यको बढ़ाने के लिए सुप्राडिन टेबलेट का सेबन हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, क्यों की इस टेबलेट में मजूद है उन तमाम पोषक तत्व जो आपके त्वचा,आंखों और बालो की खूबसूरती को बरक़रार रखने में सहायक हो सकती है। अक्सर देखा जाता है कि मानसिक तनाव और काम काजो के दबाव में कुछ लोगों की आंखों के नीचे कालापन आ जाता है ऐसे में अगर आप इस सप्लीमेंट को लेते है, तो यह जो आंखों के नीचे काली पड़ती है, यह धीरे धीरे दूर होने लगता है।

3. बालों को रखें तंदरुस्त

अगर आपका बाल दिखने में अच्छे नहीं है, साथ ही साथ बाल झरने की समस्या भी है तो ऐसे में आप सुप्राडिन टेबलेट का सेबन कर सकते है। इससे आपके बाल घिरने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। क्यों की इसमें बायोटिन और विटामिन E पाये जाते है,जो खास करके त्वचा, नाख़ून और बालो को चमकदार बनाये रखने के लिए काफी बेनेफिशियल होता है।

4. दिमागी समता को बढ़ाये

दोस्तो सुप्राडिन टेबलेट में viamin B -6, viamin B -12, और nicotinamide जेसे एलिमेंट्स पाये जाता है, जो मस्तिष्क की central nervous system (CNS) को एक्टिव रखता है जिससे आपकी मेमोरी यानि की आपकी स्मृतिसक्ति बढ़जाती है। इसके अलाबा यह आपकी मानसिक तनाब को कम करने और अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है। इसके साथ साथ हाथ-पैर सुन हो जाना, muscles pain और ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखने में यह टेबलेट बेहद लाभकारी होता है।

**सुप्राडिन टेबलेट का उपयोग कैसे करे ?

सुप्राडिन टेबलेट लेने का सही तरीका इस प्रकार है की आपको रोजाना एक टेबलेट खाना खाने के बाद (After dinner) पानी के साथ ही लेना है। इसमें आपको किसी doctor की सलाह लेने की कोई जरुरत नहीं है, आप खुद ही इस टेबलेट को खरीदके इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन हाँ, यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है या प्रजेन्सी के दौरान या स्तनपान करवानेवाली महिलाओं के लिए इस सप्लीमेंट को लेना हानिकारक हो सकता है। ऐसी स्तिति में इस टेबलेट को लेने से पहले अपनी doctor के अनुसार जरूर ले।

दुष्प्रभाव – Side Effects 

ऐसे तो सुप्राडिन टेबलेट का कोई गंभीर side effects नहीं होता है। फिर कुछ कुछ लोगो में इस तरह का दुष्प्रभाब दिखा जा सकता है जैसे की, पेट दर्द , ऐलर्जी और दस्त के अलाबा ओर कोई मेजर समस्या नहीं होता है।

सुप्राडिन टेबलेट के बारे में अक्सर पूछे जानेवाले सवाल ..

1. सुप्राडिन टेबलेट का क्या काम है ?

सुप्राडिन टेबलेट एक साक्तिबर्धक दवाई है जिसका काम है सरीर में सक्ति बढ़ाना। इस टेबलेट लोई सरे विटामिन्स होते है जो सरीर को एनर्जेटिक रखने के साथ ही साथ पाचन को स्वस्थ रखता है , भोग बढ़ता है इसके अलाबा त्वचा और बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

2. सुप्राडिन टेबलेट कभ लेनी चाहिए ?

सुप्राडिन टेबलेट को रात में dinner करने के बाद लेना सबसे अच्छा मना जाता है। चाहे तो आप दिन में कभी भी खाना खाने के बाद लेह सकते है।

3. सुप्राडिन गोली में कितना विटामिन b12 है ?

विटामिन B12 15 mcg.

नीचे दिए पोस्ट भी आप पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment