Vitazyme Syrup Uses In Hindi – विटाजाइम सिरप के यूजेज, फायदे और दुष्प्रभाब।

Vitazyme Syrup Uses In Hindi

Vitazyme Syrup Uses In Hindi

दोस्तो, आपकी पाचन शक्ति अगर कमजोर है तो आपको पेट संमंधी कोई दिक्खतो का सामना करना पड़ सकता है। उनमे से अगर हम बात करें तो पेट फूलना, पेट में दर्द महसूस होना, भोजन के बाद उलटी की भाब होना, हमेशा पेट भरा हुआ महसूस करना, पेट में जलन, गैस और सबसे जो कॉमन प्रॉब्लम ज्यादातर लोगों को झेलना पड़ता है वह है भूख की कमी यानी की समय पर हमें खाने का मन न होना। अगर हम गौर से देखे तो लगभग 75 प्रतिशद लोग पेट से जुडी उन मुसीबतों से जूझ रहे है, जिसका मुख्य कारन गलद जीवनशैली और पुअर डाइट। तो इस चीज को ध्यान में रखते हुए हम आपको जानकारी देने जा रहे है एक बहुत ही पॉपुलर अल्लोपत्तिक औषधि विटाज़ाइम सिरप (Vitazyme Syrup) के बारे में जो पाचन से जुडी तमाम बिमारिओ के ईलाज के लिए चिकित्सक द्वारा इसे प्रेसक्राईब किया जाता है।

विटाज़ाइम सिरप (Vitazyme Syrup In Hindi)

दोस्तो विटाज़ाइम एक प्रसिद्ध डाइजेस्टिव सिरप है। इस सिरप का कंपनी का नाम ईस्ट इंडिया फार्मास्यूटिकल वर्क्स लिमिटेड (East India pharmacetucal works limited) कोलकाता में स्तित हेड क्वार्टर पुराणी कंपनी में से एक है। विटाज़ाइम सिरप इस कंपनी एक फोकस ब्रांड है। आमतौर पर यह सिरप बदहजमी, अजीर्ण, ब्लोटिंग और पेट में बार-बार गैस बनने की परिशानी को दूर करके  भूख को बढ़ाता है। विटाज़ाइम सिरप में शामिल की गई इंग्रेडिएंट्स ((Vitazyme Syrup Ingredients) :-

  • Diastase 40mg
  • Cinnamon oil 250 mg
  • Caraway oil 500 mg
  • Cardamom oil 500 mg

विटाज़ाइम सिरप का कीमत  – 200 ml विटाज़ाइम सिरप का कीमत 105/- रुपये है। ध्यान रखे यह प्राइस निर्धारित नहीं है, कम या ज्यादा भी हो सकता है। अगर दुकान में पुराणी स्टॉक अवेलेबल है तो इसका कीमत थोड़ा कम हो सकता है। लेकिन, अगर यह नए पैक में आ रहे है तो प्राइस ज्यादा हो सकता है। इसीलिए खरीदते समय इस बारे में थोड़ा जांच कर ले।

विटाज़ाइम सिरप का यूज़ कैसे करें – Vitazyme Syrup Uses In Hindi

साथियों, विटाज़ाइम सिरप एक मल्टी-एंजाइम सिरप है, जो पेट से निस्सारण होनेवाली पेप्सिन नामक एन्ज़इम्स को सुधार करता है। इस सिरप को पीने से भोजन की ओर रूचि बढ़ती है, पेट हल्का महसूस होता है, उलटी की टेन्डेन्सी दूर होती है और पेट में गैस भी कम होने लगती है। vitazyme syrup लेने की सठिक तरीका ऐसा है की रोज दो चम्मच करके दो-बार सुबह और शाम भोजन के बाद इसे लेना होता है। छोटे बच्चे के लिए विटाज़ाइम ड्राप मेडिकल स्टोर में उपलब्ध है। छोटे बच्चे को अगर पेट फूलना, अजीर्ण और खाने का रूचि अगर न हो तो 8-10 बूँद करके रोजाना दो बार इसे पिलाया जा सकता है। ध्यान रखे बच्चों के लिए खुराक क्या होनी चाहिए यह सिर्फ डॉक्टर ही निर्धारित करेंगे।

विटाज़ाइम सिरप के फायदे – Vitazyme Syrup Benefits In Hindi

दोस्तो, किसी भी एंजाइम सिरप के फायदे लग-भग मैक्सिमम लोगों को पता है। क्यों की मार्किट में कुछ ऐसे सिरप भी है जिनका नाम और काम लोगो के दिमाग में फिक्स्ड हो चूका है। जैसे की:- अरिस्टोज़ाइम, कार्मोज़ाइम, उनीएनज़ाइम, लुपिज़ाइम, बेस्टोज़ाइम और उनमे से एक है विटाज़ाइम। उन सभी एंजाइम लिक्विड का काम एक जैसा ही होता है। इसके फायदे (vitazyme syrup ke fayde in hindi) की बात करें तो vitazyme syrup 200 ml आप किसी फार्मासिस्ट से पूछ कर या यदि आपको दवाओं के बारे में सामान्य ज्ञान है तो आप अपनी जरूरतों के हिसाब से इसे खरीद कर ले सकते है।

विटाज़ाइम लिक्विड लेने के साथ-साथ यदि आप ब्यायाम, युगासना, प्राणायाम आदि करते है तो आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम और भी मजबूत हो जाएगा। दोस्तो, पाचन सक्ति को बेहतर बनाने के लिए सिर्फ दवाओं का सेबन पर्याप्त नहीं होता है। अगर आप हमेशा के लिए पाचन क्रिया को तंदरुस्त रखना चाहते है तो सुबह के समय ब्वायाम करना बहुत ही जरुरी है। यह भी आपको ख्याल रखना चाहिए की खाना-पीना सही रहे। केहेना का मतलब येह है की आपको अपने घर का बना खाना-खाने चाहिए। बाहर या रेस्टुरेंट का तैले हुए फ़ास्ट फ़ूड और ऐसी अन्यो चीज़ो को भी नहीं खाना चाहिए।

विटाजाइम कैप्सूल – Vitazyme Capsule

Vitazyme Syrup Uses In Hindi

दोस्तो, दवा की दुकान में विटाजाइम कैप्सूल भी मिल जाता है। आपके जानकारी के लिए हम आपको कहेना चाहते है की विटाजाइम कैप्सूल और सिरप दोनों का कार्यबिधि बराबर है। किन्तु, इस कैप्सूल में एक अलग सामग्री दी गई है जिसका नाम है लैक्टिक एसिड बैसिलस (Lactic Acid Bacilus) | सच कहुँ तो यह बहुत ही अच्छी इंग्रेडिएंट्स है। लूज़ मोशन या डायरिया में येह राम-बाण जैसा काम करता है। vitazyme capsule पाचन को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है।

विटाजाइम कैप्सूल का कीमत – Vitazyme Capsule Price

इस कैप्सूल का कीमत करीब-करीब 80/- रूपये है। लेकिन वही जो पहले हमने आपको बताया प्राइस कम-ज्यादा हो सकता है।

विटाजाइम कैप्सूल का उपयोग कैसे करें ? (Vitazyme Capsule Uses In Hindi)

यह कैप्सूल भी विटाजाइम सिरप की तरह आफ्टर फ़ूड सुबह नास्ते के बाद और रात डिनर के बाद दो टाइम एक-एक कैप्सूल पानी के साथ लेना चाहिए। येह कैप्सूल बच्चे को नहीं देना चाहिए। जैसे की मैंने आपको कहा बच्चो के लिए इसका ड्राप अवेलेबल है। इसीसलिए छोटे बच्चें के लिए अगर लेना ही है तो सबसे पहले किसी फार्मासिस्ट या डॉक्टर से पूछकर कर ही इसे लेना चाहिए।

विटाजाइम कैप्सूल के फायदे – Vitazyme Capsule Benefits In Hindi

Vitazyme Capsule Uses समेत एक सबसे अच्छी फायदे भी हम आपको बताएँगे। अच्छी बात येह है की आप इस कैप्सूल को अपनी साथ रख सकते है। मतलब, यदि आप कही बहार घूमने जाए अथवा आपका काम-काज ज्यादातर बहार या ट्रैवेलिंग के दौरान करना पड़ता है, तो आपके लिए बिशेष लाभ यह है की आप इसे अपना जेब में भी रख सकते है ताकि गलती से अपना खुराक (Dosage) मिस न हो जाए।

दुष्प्रभाब :-

विटाजाइम सिरप का दुष्प्रभाब या कोई मेजर साइड इफेक्ट्स नहीं है। किसी किसी में कुछ सामान्य प्रतिक्रिया देखा जा सकता है, जैसे डायरिया, पेट में दर्द, जी मचलना इत्यादि। इसके अलाबा और कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment