White Tone Cream Ke Fayde In Hindi

White Tone Cream Ke Fayde In Hindi

दोस्तो आजकी कम उम्र वाले युबा और युबतियो में अक्सर यह दिखने को मिलता है की उनके चेहरे पर कील – मुँहासे, रिंकल्स, झुरिया और काले स्पोर्ट्स की बजह से चेहरे की सुन्दर्यता खराब होते जा रहे है। । इन प्रोब्लेंस को दूर करने के लिए आप नजानि क्या क्या ब्यूटी क्रीम यूज़ करते है, लेकिन उन ब्यूटी क्रीम आपके स्किन पर सूट न करने के कारण चेहरे की हालत ओर ज्यादा बिगड़ जाती है। तो दोस्तो, इस समस्या को ठीक करने के लिए हम आपको ऐसी एक क्रीम के बारे में बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप इन सारि परिसानिओ को दूर कर सकते है, जिसका नाम है वाइट टोन क्रीम। जी हाँ दोस्तो और वाइट टोन क्रीम के फायदे की जानकारी के साथ इसका सही उपयोग, साइड इफेक्ट्स और किस -किस को यह क्रीम लगानी चाहिए और किसको नहीं सभी कुछ बिस्तार से जानेंगे।

White Tone Face Cream Ke Fayde के बारे में जानने पहले आपको सबसे पहले यह जानलेना है की चेहरे पर काले दाग, रिंकल्स, पिम्पल्स, झुर्रिया यह सब क्यों होती है।

1. आमतौर पर यह आपके उम्र पर निर्भर करता है। मानलीजिए अगर आपका उम्र 15 से 22 साल के बिच में है तो ऐसे में आपके चेहरे पर मुँहासे या छोटे छोटे लाल दाने निकलना स्वभाबिक है, क्यों की इस समय शरीर में बहुत सारी हार्मोनल बदलाब होता है जिसके कारण फेस पर ऐसी समस्याएं दिखने को मिलता है।

2. दूसरा कारण यह होता है, कोई लड़का-लड़की अपनी फेस को गोरा बनाने के लिए नॉन ब्रांडेड प्रोडक्ट्स यूज़ करते है यानि की बाजार में सस्ते दाम पर मिलनेवाली क्रीम का इस्तेमाल करते है, और जिसके इस्तेमाल से चेहरे की स्किन कभी कभी लाल, काला, पतला या छोटे दाने के साथ चेहरे की स्तिति ओर बिगड़ जाती है।

3. तीसरा रीज़न यह हो सकता है की अगर आपके दैनिक दिनचर्या ठीक नहीं है, जैसे की अगर आपका खान -पान स्वास्थकर नहीं है, उचित समय पर सोते नहीं है, सुबहे जल्दी उठते नहीं है और सबसे जो महत्वपूर्ण है आपका आहार यह आप टाइम पर लेते नहीं है। आहार में ज्यादातर नॉन वेज, फ़ास्ट फ़ूड और ज्यादा तैली हुई चीज खाने से चेहरे पर कील-मुँहासे निकलते है और त्वचा ऑयली बने रहते है।

4. चौथा कारण बहुत ही आम कारण है वह है कब्ज की समस्या। जी हाँ दोस्तो अगर आपका Digestion सही नहीं है, पेट में गैस बनती है या कब्ज की परिसानी है, तो ऐसे में चेहरे पर काले दाग -धब्बे के साथ साथ पिम्पल्स भी निकलने लगते है। चेहरे की त्वचा चिपचिपी होने लगती है और ग्लो भी चले जाती है।

व्हाइट टोन क्रीम के फायदे के बारे में जानिए

दोस्तो अगर आपके चेहरे की स्किन ख़राब हो चुके है यानि की अगर आपके फेस पर पिम्पल्स, रिंकल्स, झुर्रियां, दाग-धब्बे और काला निशान भी है तो इस कंडीशन में आप white tone cream का उपयोग कर सकते है। इस क्रीम को नियमित तरीके से और सही समय तक चेहरे पर लगाने से चेहरे से जुडी सारी परिसानिया दूर हो जाएगी । इस क्रीम में कुल मिलाके १३ प्रकार के इंग्रेडिएंट्स मिलाई गई है। खास करके इसमें कुछ हर्बल पदार्त भी शामिल है, जैसे की फ्रूट आयल (Fruit oil) है इसमें, ओलिव आयल (Olive oil) जिसको हिंदी में जैतून का तेल बोला जाता है। इसके अलाबा सिट्रिक एसिड, सोडियम सिट्रट और कोई ऐसी अच्छी सामग्री शामिल है जो त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है ।

white tone cream ke fayde in hindi

व्हाइट टोन क्रीम चेहरे पर लगाने से चेहरे की काली दाग-धब्बे, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, और पिम्पल्स जड़ से मिट जाते है। अगर आप चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते है तो बिना सोचे इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलाबा दूसरा कोई फेस क्रीम लगाने की बजह से यदि आपकी त्वचा ख़राब हो गई है तो भी इस हालत में आप white tone cream का प्रयोग कर सकते है।

व्हाइट टोन क्रीम कब लगानी चाहिए – When should white tone cream be applied

विशेषज्ञ माने तो रात में सोने से पहले च्छे से मुंह धोकर इस क्रीम को लगाना चाहिए। ध्यान रखिए इस बात का इस क्रीम को कभी भी दिन में ना लगाए। क्यों की दिन में इस क्रीम को चेहरे पर लगाने से सान बर्न (sun burn) यानी चेहरे की त्वचा जल सकती है।

व्हाइट टोन क्रीम के नुकसान – white tone cream side effects

दोस्तो व्हाइट टोन क्रीम के फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी है। नुकसान यह है की यदि आप इस क्रीम का उपयोग बहुत लम्बी समय तक करते है तो आपके चेहरे की त्वचा ओर ज्यादा ख़राब हो सकती है जैसे की चेहरे में लाल रेशेस आना, चेहरे की त्वचा पतली हो जाना और जलन भी हो सकती है। इसीलिए व्हाइट टोन क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इसके बारे में सुझाब जरूर ले।

व्हाइट टोन क्रीम कैसे लगाते हैं – white tone cream uses

व्हाइट टोन क्रीम को लगाने की सही तरीका आपको जरूर पता होनी चाहिए, नहीं तो गलद तरीके से इसे लगाने से आपके चेहरे को नुकसान पहुचा सकती है।
इस क्रीम को लगाने का सठिक तरीका ऐसा है की रात को सोने से पहले ठण्ड पानी से अच्छे से फेस वाश करके ईसे लगाना चाहिए। और सुबह उठकर फिर ठण्ड पानी से मुंह को धोलेना चाहिए।

व्हाइट टोन क्रीम लगाने से चेहरे पर क्या असर होता है ?

व्हाइट टोन क्रीम लगाने से चेहरे की काला दाग, पिम्पल्स, झुर्रियां, फाइन लाइन्स आदि मिट जाती है और त्वचा की सुंदरता और निखार वापस लट आती है।

व्हाइट टोन क्रीम का कीमत क्या है – white tone cream price

व्हाइट टोन क्रीम का कीमत (25gm) 75/- रुपिये में आपको आसानी से मिल जाएगी ।

व्हाइट टोन क्रीम किसे नहीं लगाना चाहिए ?

इस क्रीम को प्रेगनेंसी के दौरान या स्तनपान करानेवाली महिलाओ को नहीं लगाना चाहिए। इसके अलाबा छोटे बच्चे को छोड़ कर बाकी सभी लोग इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है।

 

*निचे दिए पोस्ट भी आप पढ़ सकते है

Leave a Comment