zincovit syrup uses in hindi (Apex) – जिंकोविट सिरप के फायदे, उपयोग, साइड इफेक्ट्स

zincovit syrup uses in hindi

Zincovit Syrup Uses In Hindi की सबसे बेहतरीन जानकारी

दोस्तो, अगर आपको जिंकोविट सिरप के बारे में सठिक जानकारी चाहिए तो हमारे इस लेखन की मदद से आप बिस्तार से जान पाएंगे किन किन बिमारिओ में ज़िन्कोवित सिरप मरीज को दिया जाता है। साथ ही जिंकोविट सिरप के फायदे, उपयोग और नुकसान (side effects) समेत सारी जानकारी हम आपको प्रदान करेंगे।

दोस्तो, जिंकोविट एक ऐसा भारत का No-1 ब्रांड है जिसके बेहतरीन फायदें को देखते हुए लगभग 70 प्रतिशद डॉक्टर इस मल्टीविटामिन सिरप को प्रेफर करते है। सिर्फ इतना ही नहीं आज के समय जिंकोविट सिरप सबसे कॉमन OTC (over the counter) प्रोडक्ट यानी डॉक्टर की सलाह के बिना बिकने वाली दवा बन गया है। तो, zincovit syrup uses की जानकारी के साथ आगे बढ़ने से पहले, आइये जानते है जिंकोविट सिरप होता क्या है।

जिंकोविट सिरप क्या है ? Zincovit Syrup In Hindi

जिंकोविट सिरप लगभग सभी को जाना-माना एक प्रशिद्ध मल्टी-विटामिन और मल्टी-मिनरल सिरप है। इस ब्रांड की कंपनी (MFG) का नाम अपैक्स लैबोरेट्रीज है जिसका प्रधान कार्यलय चेन्नई में स्तिथ है।

दोस्तो, Zincovit Syrup एक बहुत ही अच्छा मल्टीविटामिन सिरप है। । शारीरिक दुर्बलता से लेकर भोग न लगना, नसों की बीमारी, अबासाद, अच्छी नींद न होना और ब्रेन को हैल्थी रखने तक इसके फायदे अनेको है। अच्छी बात येह है की इस विटामिन सिरप को बच्चे से लेकर बुजुर्ग लोग भी ले सकते है। आप बिस्वास नहीं करेंगे, जिंकोविट सिरप ऐसी एक दवा है जिसे हमारे भारत के हर छोटे-बढ़े शहर के मेडिकल शॉप में आसानी से मिल जाती है।

अब आइये हम आपको बताते है की जिंकोविट सिरप लेने की जरुरत कब पढ़ती है (zincovit syrup uses In Hindi). दोस्तो, हमारे शरीर में जब विटामिन्स और मिनरल्स की घटती हो जाती है तब हम बीमार पढ़ जाते है यानी की हमारी शरीर में कोई अलग-अलग समस्याए होने लगती है। शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाने का कोई कारण हो सकता है। सबसे आम कारण होता है आपका भोजन, अगर आप रोजाना पौष्टिक भोजन नहीं ले पा रहे है तो आपके शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स आदि का अभाब हो सकता है।

कोई बार आपके इम्युनिटी कमजोर होने के कारण छोटी-मोटी बीमारियां जैसे सर्दी-खशी, जुकाम, बुखार आदि के चपेट में आप आ जाते है। और इन्ही बिमारिओ के चलते कभी -कभी हमें शारीरिक रूप से कमजोर महसूस होता है, साथ ही अबासाद, चिड़-चिड़ापन, मुंह में कड़वा स्वाद, भूख की कमी, नींद की परिशानी जैसी कोई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। zincovit syrup ke fayde येह है की, अगर आप इन परिस्थियों में इसका सेबन करते है तो सिर्फ कुछ दिनों में आप काफी तंदरुस्त और सेहतमंद महसूस कर पाएंगे।

अब आइए समझते है मल्टीविटामिन क्या होता है। (Multivitamin in hindi)

एक साथ कोई विटामिनों के संयोजन को मल्टीविटामिन कहा जाता है।
विटामिन – (A)
विटामिन – (C)
विटामिन – (D)
विटामिन – (E)
विटामिन – (K)
विटामिन B 1 (रसायनिक नाम थायमिन)
विटामिन B 2 (रसायनिक नाम राइबोफ्लेविन)
विटामिन B 3 (रसायनिक नाम नियासिन )
विटामिन B 6 (रासायनिक नाम पायरिडोक्सिन)
विटामिन B 12 (रासायनिक नाम सायनोकोबलामिन)

उसी तरह कोई अलग-अलग खनिजों यानी (मिनरल्स) के संयोजन को मल्टीमिनरल(Multimineral) कहा जाता है। उदहारण के तौर पर निचे दिये सभी तत्व अपनी आप अलग-अलग खनिज है।

  • सोडियम
  • कैल्शियम
  • फॉस्पोरस
  • मेग्नासियम
  • आयरन
  • जिंक
  • पोटैशियम
  • कॉपर
  • मैंगनीज

जिंकोविट सिरप में पाए जाने वाले सामग्री (Zincovit Syrup Ingredients)

बिटामिन B3 , ल – लयसिन, जिंक, विटामिन – E, विटामिन – B5, विटामिन – B2, विटामिन – B1, विटामिन – B6, विटामिन- A,आयोडीन, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन B12. विभिन्न विटामिनों के अलग-अलग कार्यो होता है। जैसे की :-

  • बिटामिन बी 3 – यह विटामिन नर्वस सिस्टम को तंदरुस्त रखते है, साथ ही पाचन को स्वस्थ रखने और त्वचा के भी अच्छा होता है।
  • ऐल लयसिन – लयसिन एक आबस्यक एमिनो एसिड है, जिसे हमारे बॉडी खुद नहीं बना सकता है । इसे हमें अंडे, मछली ,पोल्ट्री और डायरी प्रोडक्ट्स जैसी एक्सट्रा सोर्स से लेना होता है। लयसिन हमारे हार्ट के लिए अच्छा होता है। इतना ही नहीं, मेमोरी कैपेसिटी को साथ-साथ खाना-खाने का इच्छा और शरीर की ग्रोथ भी बढ़ता है।
  • जिंक – जिंक हमारी इम्यून सिस्टम और मेटाबोलिज्म के लिए अच्छा होता है।
  • विटामिन E -बालों को, त्वचा और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • विटामिन बी5 – नये सेल्स बनाने में मदद करता है। इसके अलाबा, जो भी खाना हम खाते है इससे कार्ब्स और फैट को अवशोषित करके शरीर को सक्ति प्रदान करता है।
  • विटामिन बी2 – बी 2 विटामिन लिवर को स्वस्थ रखने से लेखर स्किन,आँख,पाचन,नर्वस सिस्टन और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए भी लाभकारी होता है।
  • विटामिन बी1 – नोसो की बामारी दूर करने के साथ-साथ ब्रेन पावर को भी बढ़ता है।
  • विटामिन बी6 – यह विटामिन इम्यून सिस्टम को बोस्ट करता है।साथ ही नोसो को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मेमोरी पावर को भी बढ़ता है।
  • विटामिन ए – शरीर का बिकाश, मस्तिष्क, हार्ट और आँखों के लिए अच्छा होता है।
  • आयोडीन – आयोडीन एक विशेष मिनरल होता है जो ख़ास कर थाइरोइड हॉर्मोन को बनाने में सहायता करता है।
  • कॉपर – कॉपर, कोलेजन और रेड ब्लड सेल्स को निर्माण करता है। साथ ही येह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो मुक्त कण की बजह से होनेवाली नुक़्सानो से सेल्स को बचता है।
  • सेलेनियम – सेलेनियम एक बहुत ही पावरफुल मिनरल है। जिसमे एंटीऑक्सीडेंट जैसी गुण होते है, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के साथ-साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचता है।
  • विटामिन बी 12 – येह विटामिन खून की कमी को दूर करता है जिससे निर्वेर सिस्टम को मजबूती मिलती है और शारीरिक ऊर्जा प्रदान करता है।

खुराक और लाभ – Zincovit syrup benefits in hindi

जैसे की हमने आपको बताया की जिंकोविट सिरप एक मल्टीविटामिन (Zincovit Multivitamin) सिरप है, जो फेरिफेरल नर्वस सिस्टम से लेकर इम्यून सिस्टम, एनीमिया, दुर्बलता,अवसाद, दृष्टि की कमी, भूख की कमी, खराब त्वचा और स्वस्थ बालों के लिए जिंकोविट सिरप आपके लिए एक बेहतर चुनाब हो सकता है। इस सिरप को लेने का सही तरीका (zincovit uses in hindi) रोजाना दो बार सुबह और शाम को भोजन के बाद 2 चम्मच करके आप ले सकते है। ध्यान रखे बच्चे के लिए इसके अलग खुराक हो सकता है। बच्चें के लिए इसके खुराक के बारे में जानने के लिए बाल विशेषज्ञ से सलाह ले सकते है या फिर हमारे साथ सम्पर्क कर सकते है।

दुष्प्रभाव (Zincovit Syrup Side effects In Hindi)

सामायिक रूप से जिंकोविट  सिरप के कुछ-कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकता है। लेकिन अच्छी बात येह है, ज्यादातर लोगों को इस सिरप को पीने से कुछ साइड इफेक्ट्स नहीं होता है। कुछ ही लोगों में इस तरह का दुष्प्रभाव दिखने को मिलते है जैसे की एलर्जी, जी-मचलना, सिरदर्द , पेट में दर्द आदि। जिंकोविट सिरप के इस्तेमाल के बाद अगर आप उनमे से कोई भी लक्षण अनुभब करते है तो इसका सेबन न करे।

Read more..

Leave a Comment